जिंदगी की जंग जीत गये बैगा दंपति, जवान बने जीवन रक्षक

in #mp2 years ago

मध्य प्रदेश

जिंदगी की जंग जीत गये बैगा दंपति, जवान बने जीवन रक्षकIMG_20220822_225843.jpg

रेस्कयू कर नर्मदा में फंसे बैगा दंपति को सुरक्षित बचाया गया
मेहंदवानी के डोंगरघाट का मामला
, डिंडौरी, 22 अगस्त 2022, मेहंदवानी थानांतर्गत डोंगरघाट में नर्मदा नदी में टापूनुमा खेत में बाढ़ की भीषण लहरों के बीच फंसे बैगा दंपति जिंदगी की जंग जीत गये हैं।


पुलिस और होमगार्ड के जवानों के साथ मोटरवोट बैगा दंपति के जीवन रक्षक साबित हुये हैं। इनको पुलिस और होमगार्ड के संयुक्त प्रयास से सोमवार की सुबह 8 बजे उफान मारती लहरों से सुरक्षित निकालने में सफलता प्राप्त हुई है और एक बड़ा हादसा टल गया।रविवार दोपहर से नर्मदा के वेग के बीच फंस गये थे और बढ़ते जलस्तर से बचने पेड़ पर ही रात काटी।15 घंटों तक चली कसमकस के बाद ग्रामीणों और प्रशासन ने राहत की सांस ली है।
गौरतलब है कि रविवार की दोपहर मेहंदवानी थाना अंतर्गत ग्राम डोकरघाट के पास बैगा दंपती नर्मदा नदी के बीचोंबीच टापू में फंस गए। सूचना मिलने पर SP संजय सिंह, एसडीएम शहपुरा काजल जावला सहित अन्य जरूरी अमला मौके पर पहुंच गया था।जानकारी ली गई तो मालूम हुआ कि सबनू बैगा पिता लोधी 55 साल और उसकी पत्नी बासो बाई नर्मदा नदी के बीच टापू में सब्जी की खेती करते हैं,जो रविवार की सुबह नर्मदा पर कर खेत पहुंचे थे।दोपहर के बाद नर्मदा का जलस्तर लगातार बढ़ता रहा और शाम तक उफनाती लहरों ने टापू को आगोश में ले लिया।हालांकि जल समाधि से बचने की कोशिश के तहत सबनू और बासो एक पेड़ पर चढ़ गये।जिन्हें संकट से बचने के प्रयास पुलिस और होमगार्ड ने शुरू किये, लेकिन नर्मदा के प्रचंड बहाव और अंधेरा होने के कारण सफलता नही मिल सकी। फिर भी सुरक्षा दस्ते ने हार नही मानी और जाखों राखे साइयां मार सके न कोई की तर्ज पर दौनो बुजुर्गों को सुबह सुरक