तय नहीं हो पा रही चुनाव की तारीख, अब अक्टूबर बाद ही होंगे

in #mp2 years ago

13_10_2022-court_news_indore_13-10-2022.jpg
इंदौर अभिभाषक संघ के वार्षिक चुनाव की तिथि अब तक तय नहीं हो सकी। मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक बुधवार को अंतिम मतदाता सूची जारी होना थी लेकिन टल गई। उम्मीद जताई जा रही है कि गुरुवार देर शाम मतदाता सूची जारी होने के बाद चुनाव कार्यक्रम घोषित हो जाएगा। वर्तमान परिस्थिति में तय है कि चुनाव अक्टूबर के बाद और नवंबर के पहले सप्ताह में होंगे।
गौरतलब है कि संघ के चुनाव सितंबर के दूसरे पखवाड़े में होना थे लेकिन हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव की वजह से ये टल गए। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि अक्टूबर में चुनाव हो जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब दीपावली के बाद ही ये चुनाव होंगे। इधर अभिभाषक संघ ने अपने सदस्यों से मतगणना को लेकर सुझाव मांगे हैं। संघ के चुनाव में अब तक मतदान के दिन ही मतगणना होती रही है।

कई सदस्यों ने मतदान के दिन मतगणना के बजाय इसे अगले दिन करने का सुझाव दिया था। इन सदस्यों का कहना है कि मतगणना अलसुबह तक चलती है। इससे न्यायालय का काम प्रभावित होती है इसलिए इसे मतदान के अगले दिन किया जाना चाहिए। संघ ने सदस्यों से गुरुवार शाम चार बजे तक लिखित में सुझाव देने को कहा है। इसके बाद ही तय होगा कि मतगणना मतदान वाले दिन ही होगी या अगले दिन।

इंदौर अभिभाषक संघ में सदस्य तो सात हजार से ज्यादा हैं लेकिन मतदान का अधिकार चार हजार से भी कम लोगों के पास हैं। पांच साल पहले वन बार वन वोट सिद्धांत लागू होने के बाद कई सदस्यों ने जिला न्यायालय के बजाय हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में मतदान का विकल्प चुन लिया है। इसके अलावा बड़ी संख्या उन सदस्यों की भी है जिनकी सदस्यता को छह माह से अधिक समय बीत चुका है लेकिन वे बार कौंसिल द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके इस वजह से उन्हें मतदान का अधिकार नहीं मिल सका है।