कालेज में प्रवेश करने वाली लाड़ली लक्ष्मियों से संवाद करेंगे मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान

in #mp2 years ago

19_09_2022-shivraj1.jpg
प्रदेश की डेढ़ हजार लाड़ली लक्ष्मियों को कालेज में प्रवेश करने पर साढ़े बारह हजार रुपये की प्रथम किस्त के चेक का वितरण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इसके लिए आठ अक्टूबर को भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री छात्राओं से संवाद भी करेंगे।

प्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना में संशोधन करके उच्च शिक्षा के लिए 25 हजार रुपये देने का प्रविधान किया गया है। यह राशि साढ़े बारह-साढ़े बारह हजार रुपये की दो किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त कालेज में प्रवेश लेने और दूसरी किस्त अंतिम वर्ष में पहुंचने पर दी जाएगी। इसके लिए विधानसभा के मानसून सत्र में संशोधन विधेयक भी पारित हो चुका है।

जल जीवन मिशन में प्रदेश को मिले 1410 करोड़

ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने के लिए चल रहे जल जीवन मिशन के लिए केंद्र से राज्य सरकार को 1410 करोड़ रुपये मिले हैं। बता दें कि इस योजना में 50 प्रतिशत राशि राज्य सरकार और इतनी ही केंद्र सरकार द्वारा खर्च की जा रही है।

मिशन में प्रदेश के एक करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवारों को लाभ देने का लक्ष्य है। अभी तक 52 लाख 77 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को लाभ दिया जा चुका है। यह लक्ष्य का 44 प्रतिशत है। प्रदेश के 6100 गांव ऐसे हैं, जहां सभी परिवारों तक नल जल पहुंचाया जा चुका है।

बाढ़ राहत कार्य में वायु सेना का बहुत सहयोग मिला : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाढ़ राहत कार्यों में वायु सेना का बहुत सहयोग मिला है। उन्होंने यह बात सोमवार सुबह अपने आवास पर कमांडिंग इन चीफ मध्य वायु सेना, एयर मार्शल अमनप्रीत सिंह से सौजन्य भेंट के दौरान कही। अमनप्रीत मध्य वायु कमान, भारतीय वायु सेना, प्रयागराज में पदस्थ हैं। मुख्यमंत्री ने अमनप्रीत को भारतीय वायु सेना के विशेष सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। इस दौरान विंग कमांडर रविंद्र अग्रवाल और ग्रुप कैप्टन रामास्वामी कन्न् भी मौजूद थे।