मुख्यमंत्री ने कागपुर में हरी झंडी दिखाकर की ग्रामीण परिवहन सेवा की शुरुआत

in #mp2 years ago

विदिशा । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार ले शाम को विदिशा जिले के ग्राम कागपुर में यात्री वाहनों को हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण परिवहन सेवा की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यह सेवा छह माह बाद पूरे प्रदेश में लागू होगी। इस दौरान परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने इसके पूर्व सात करोड़ रुपये से अधिक लागत के आठ निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गांवों में आज भी आवागमन के साधन नहीं होने से ग्रामीणों को परेशान होना पड़ता था। इसलिए प्रदेश में ग्रामीण परिवहन नीति तैयार की है। इसमें विदिशा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप है में चयनित किया गया है। छह माह बाद यह सेवा पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी। फ उन्होंने कहा कि इस परिवहन सेवा में ते 20 सीटर वाहन चलाए जाएंगे। वाहन को आपरेटरों को निर्धारित दूरी तय करने पर श प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा से और या क से कि बेरोजगारों को वाहन खरीदने के लिए सरकार मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में जो ग्राम पंचायत निर्विरोध चुनी जाएंगी। उस पंचायत को विशेष सहूलियतें दी जाएगी।

एक जुलाई से वाहनों में शुरू होगी पैनिक बटन सुविधा प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा

रायसेन। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को बैगमगंज-सिलवानी दिस क्षेत्र को पांच सौ करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी है। जिसमें नल-जल योजनाएं, सिचाई परियोजनाए व सड़को का निर्माण शामिल है। उन्होंने महाराणा प्रताप, मां कर्माबाई रानी अवंती बाई एव डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमाओं का अनावरण किया। चार नए विद्युत सब स्टेशन व खेल स्टेडियम स्वीकृत करने की घोषणा की है। बेगमगंज एवं सिलवानी नगर के नगरीय निकायों को एक-एक करोड़ की राशि की स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री आवास अधिकार योजना के अंतर्गत 36 सौ आवेदन आने पर आवासहीन लोगों को भूमि के पट्टे के साथ आवास देने की घोषणा करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश के भूमाफियाओं और गुड़ी से 15 हजार करोड़ की 21 हजार एकड़ भूमि छुड़ाई है। बेगमगंज में भी भूमाफियाओं से 80 हेक्टेयर भूमि छुड़ाई गई है।

• कागपुर में ग्रामीण परिवहन सेवा के वाहनों "को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह • नवदुनिया

कि प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए यात्री वाहनों में पैनिक बटन लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत एक जुलाई को भोपाल में मुख्यमंत्री करेंगे। राजपूत ने कहा कि इस सुविधा के तहत महिलाएं विपरीत परिस्थितियों में इस बटन का उपयोग कर सकेगी। बटन दबाते ही डायल 100 के कंट्रोल रूम को सूचना मिल जाएगी। 15 मिनट के भीतर उस वाहन तक पुलिस दिया जाएगा।

पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन चलाने वाले आपरेटरों को तीन हजार किमी की दूरी पर 5400 रुपये दिए जाएंगे। राजपूत ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में जनहानि को रोकने के लिए विभाग नई योजना शुरू कर रहा है, जिसमें घायल व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपये का इनाम

गा मोटर बीमा

थर्ड पार्टी प्रीमियम में दो वर्ष बाद बढ़ोतरी का लिया गया फैसला

इरडा के बजाय अब सरकार तय करती है थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम की राशि

कंपनियों ने कहा, उनकी उम्मीद से कम की गई प्रीमियम में वृद्धि

भी बढ़ाया गया

रुपये से बढ़ाकर 44,242 रुपये कर दी गई है। कानून के मुताबिक किसी भी तरह के वाहन को खरीदते समय थर्ड पार्टी बीमा कराना जरूरी होती है। यह पूरी बीमा राशि का एक हिस्सा होता

• छह माह बाद पूरे प्रदेश में होगी लागू

बेगमगंज-सिलवानी विस क्षेत्र को पांच सौ करोड़ की सौगात दी