फिर शुरू हुआ भारी बारिश का दौर, 24 घंटे होगी इन जिलों में मूसलाधार बारिश

in #mp2 years ago

rainhirain.jpg

भोपाल. राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है, कहीं-कहीं शनिवार से ही बारिश हो रही है, तो कहीं पर रविवार अलसुबह से बारिश होने लगी, बारिश एक बार फिर से अपने तेवर दिखाएगी, जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में 21 अगस्त को रीवा, भोपाल, ग्वालियर संभागों के साथ ही अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, ङ्क्षछदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, शाजापुर एवं आगर जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, वहीं शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों में येला अलर्ट जारी किया गया है, यहां बिजली गिरने की संभावना भी व्यक्त की गई है।

नदी, तालाब फुल, सुरक्षित रहें
वैसे तो प्रदेश में पिछले दिनों हुई भारी बारिश के चलते सभी नदियां, तालाब फुल हो चुके हैं, चूंकि दो-चार दिन की राहत के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ ैहै, ऐसे में अगर बारिश जोरदार होती है, तो बाढ़ आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, इस कारण अगर आप भी घर से बाहर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें, ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़े।

मौसम विज्ञानी और ड्यूटी ऑफिसर एसएन साहू ने बताया कि शहर में अगले एक दो दिन तेज बारिश की स्थिति बन सकती है। रविवार से बारिश की गतिविधि में तेजी आने की संभावना है, इसका कारण यह है कि एक डिप्रेशन उड़ीसा में बना हुआ है, जो आगामी 24 घंटों में छग तक पहुंच सकता है। ऐसे में रविवार और सोमवार को तेज बारिश की स्थिति बन सकती है।

राजधानी में इन दिनों रुक-रुककर बारिश का क्रम लगातार जारी है। पिछले तीन चार दिनों से शहर में बारिश का दौर थमा हुआ था। शनिवार को शहर में बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर में बादल काफी घने हो गए। इसके बाद अनेक स्थानों पर तेज बौछारे भी पड़ी, तकरीबन आधा घंटे तक शहर के कई हिस्सों में तेज बौछारों का क्रम चलता रहा। इस दौरान शाम 5:30 बजे तक 4.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। शहर में इस बार अब तक 51 इंच से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है, जो पूरे मानसूनी कोटे से भी 9 इंच अधिक है।

पिछले तीन-चार दिनों तक बारिश से राहत के बाद शनिवार को फिर शहर में मौसम की रंगत बदल गई। दोपहर तकरीबन ढाई बजे आसमान में काले घने बादल छा गए, इस दौरान शहर के कई हिस्सों में 20 किमी की रफ्तार से तेज हवा भी चली। घने बादलों के कारण दोपहर में ही शाम का अहसास हुआ। इस दौरान शहर के कुछ कई हिस्सों में तेज बौछारे पड़ी।