10वीं में थर्ड डिवीजन उसके बाद भी अवनीश बने IAS, सच ही है जज्बा, जोश और जुनून से ही मिलती है सफलता

20220711_070233.jpg

छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण (Awanish Sharan) ने ट्विटर पर अपनी 10वीं की मार्कशीट की एक तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर को देखने के बाद आप भरोसा नहीं कर पाएंगे कि दसवीं में इतने कम नंबर पाने के बाद भी उन्होंने कैसे देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी IAS परीक्षा उत्तीर्ण कर ली.

ज्यादातर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें और अच्छे अंको के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करें, जिससे उसका भविष्य अच्छा हो, नौकरी के अच्छे अवसर मिले. पर जब बचूं के अच्छे अंक नहीं आते हैं तब बच्चे निराश हो जाते हैं और उन्हें लगता है कि अब उन्हें जीवन में अच्छा अवसर नहीं मिलेगा. अवनीश शरण एक आईएएस अधिकारी हैं उनकी कहानी सुनकर आप भरोषा नहीं कर पाएंगे कि बोर्ड परीक्षा में इतना काम नंबर पाने वाला इंसान सफल कैसे हो सकता है और देश की सबसे कठिन माने जानी वाली आईएएस जैसी परीक्षा को कैसे क्रैक कर सकता हैं. छात्रों और नौजवानो को अवनीश शरण (Awanish Sharan) से प्रेरणा लेनी चाहिए कि जब जोश, जज्बा और जुनून हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है.

अवनीश शरण से युवाओं को लेनी चाहिए इंस्पिरेशन

अवनीश शरण 2009 बैच छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी हैं, जो सोशल मीडिया यूजर्स को अविश्वसनीय पोस्ट के साथ चौकाने में कभी विफल नहीं होते हैं और इंटरनेट पर इनकी बेहद प्रशंसा भी की जाती है. इस बार अवनीश शरण (Awanish Sharan) ने ट्विटर पर अपनी 10वीं की मार्कशीट की एक तस्वीर शेयर की है. जिससे यह खबर सुर्ख़ियों में है.