भोपाल-नागपुर हाईवे पर पुल बहा; सीजन में दूसरी बार डैम से छोड़ा जा रहा पानी

in #monsoon2 years ago

मध्यप्रदेश के ज्यादातर शहरों में लगातार भारी बारिश से नदियां उफनाई हुई हैं। निचले इलाकों में बाढ़ के हालात बनने लगे हैं। बैतूल, पिपरिया और पचमढ़ी के ऊंचे इलाकों में हो रही भारी बारिश की वजह से तवा डैम के गेट इस सीजन में दूसरी बार खोलना पड़े। रविवार रात में सभी 13 गेट 10-10 फीट तक खोलकर पानी छोड़ा गया। सुबह तक 6 गेट बंद कर दिए गए। अब 7 गेट 10-10 फीट खुले हुए हैं। इससे पहले 15 जुलाई को डैम के 7 गेट, फिर 9 और फिर 11 गेट खोलना पड़े थे। 16 जुलाई को डैम के सभी गेट बंद कर दिए गए थे।
1.jpeg
उधर, देर रात आंधी-पानी ने इटारसी शहर में बाढ़ के हालात बना दिए हैं। नाला मोहल्ला और मेहरागांव के घरों में पानी घुस गया है। कई जगह तो पानी 2 से 3 फीट तक भरा है। भोपाल-नागपुर नेशनल हाईवे-69 पर नवनिर्मित सुखतवा पुल का एक हिस्सा बह गया। यह पुल नर्मदापुरम-बैतूल के बीच है। सुखतवा का पुराना पुल टूटने के बाद यह अस्थाई पुल बनाया गया था।
2.jpeg
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि सोमवार को भी भोपाल, जबलपुर और नर्मदापुरम में मध्यम से भारी बारिश होगी। इंदौर में भी मध्यम बारिश हो सकती है। अगले 48 घंटे तक भोपाल, जबलपुर और नर्मदापुरम में मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।
3.jpeg
प्रदेश में करीब 13.56 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 17% ज्यादा है। अब तक 11.64 इंच बारिश होना चाहिए थी। रविवार को नरसिंहपुर में 1 इंच, सिवनी में सबसे ज्यादा डेढ़ इंच, भोपाल में 0.08 इंच, पचमढ़ी में 1 इंच बारिश हुई। इसके अलावा गुना, नर्मदापुरम, रायसेन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, मंडला और सागर में हल्की बारिश हुई।