बारिश ने बिगाड़ी दी व्यवस्था, सड़क-गली तक हर तरफ जलभराव

in #monsoon18 days ago

अमेठी सिटी। बारिश के लिहाज से पहले दिन से ही भादो महीने की दमदार एंट्री सप्ताह भर बाद भी पूरे रौ में रही। मंगलवार शाम छह बजे शुरू हुई बरसात रुक-रुककर बुधवार को करीब 11 बजे तक जारी रही। धान की फसलों को छोड़ दें तो तकरीबन हर लिहाज से बारिश नुकसानदायक है।शहर से लेकर गांव की गलियां तक पानी से डूबी हैं। बुधवार को सरकारी कार्यालयों व स्कूल परिसर में जलभराव हो गया है। स्कूलों में छुट्टी कर देनी पड़ी। मौसम विभाग ने 22 मिमी. वर्षा रिकॉर्ड की हैमंगलवार की शाम से ही बारिश शुरू चुकी थी। बुधवार की सुबह बरसात का आलम यह रहा कि स्कूलों-कॉलेजों में अवकाश घोषित करना पड़ा। शहर से लेकर गांव तक जलभराव की स्थिति बन गई। गौरीगंज मुख्यालय स्थित एसपी कार्यालय में जलभराव हो गया। रेलवे स्टेशन मार्ग पर जलभराव से लोगों को स्टेशन तक पहुंचने में परेशानी हुई। अस्थायी दीवानी न्यायालय, पुराना महिला अस्पताल, सहायक आयुक्त सहकारिता, ब्लॉक परिसर स्थित पशु अस्पताल, गौरीगंज कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, कांग्रेस कार्यालय मोहल्ला व पुस्तकालय के पास गली में जलभराव हो गया। लोगों को यहां आने-जाने में परेशानी हुई। जिला अस्पताल व सीएचसी परिसर भी तालाब सरीखा नजर आया। मरीजों व तीमारदारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यही हाल गांव की गलियों का रहा।

सब्जियों के खेतों से निकाल दें पानी
कृषि विज्ञान केंद्र, कठौरा के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरके आनंद ने बताया कि अधिक पानी से अरहर, उड़द, तिल, चरी व सब्जियों की फसलों को नुकसान होगा। किसानों को इन फसलों के खेतों से पानी निकाल देना चाहिए। खेतों में पानी भरा रहने से ये फसलें सड़ जाएंगी।

इन्हौना-रुदौली मार्ग पर गिरा पेड़, आवागमन बाधित
बाजारशुकुल (अमेठी)। इन्हौना-रुदौली राजमार्ग पर संसारपुर गांव के पास बुधवार की सुबह पेड़ गिरने से आवागमन बंद हो गया। ग्रामीणों की सूचना के बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने पेड़ को हटाकर तीन घंटे बाद मार्ग खुलवा दिया। वन कर्मी नियाज अहमद ने बताया कि सूचना देर में मिली। (संवाद)

बारिश से कच्चा मकान ढहा
अमेठी सिटी। संग्रामपुर ब्लॉक के ठेंगहा हरिबंश का पुरवा गांव में बुधवार की सुबह कमलेश कुमारी मिश्रा का कच्चा मकान अचानक धराशायी हो गया। मलबे से घर का सारा सामान नष्ट हो गया। हादसे के वक्त परिवार के सदस्यों के बाहर होने की वजह से बड़ी घटना टल गई। बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से मकान की दीवारों में सीलन आ गई थी। सूचना के बाद राजस्व कर्मी क्षति का आकलन करने में जुटे हैं। (संवाद)
brasha-sa-haaa-jalbharava_9b7321aa6a365d45796fc09ea62fcd54.jpeg