मौषम अपडेट दिल्ली एनसीआर

in #monsoon2 years ago

देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश ने दस्तक दे दी है और रोजाना झमाझम बरसात हो रही है. दक्षिण भारत में मॉनसून की वजह से बारिश हो रही है तो उत्तर भारत के कुछ राज्यों में प्री-मॉनसून की बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही देशभर के सभी राज्यों में मॉनसून दस्तक दे देगा. अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है. इन राज्यों में पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड आदि शामिल हैं.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से कई राज्यों में बारिश होगी. मौसम विभाग (IMD) के ताजा ट्वीट के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और अन्य इलाकों जैसे- पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 16-18 जून के बीच बारिश होगी. 17 जून को जम्मू, हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, रायलसीमा, केरल, माहे, कर्नाटक में पांच दिनों तक तेज बारिश होने वाली है. तेलंगाना में 15 से 17 जून, तमिलनाडु में 15 से 18 जून, कर्नाटक में 16 से 19 जून और दक्षिणी कोंकण और गोवा में 18 और 19 जून को बारिश होने वाली है।

अगले पांच दिनों तक बारिश की गतिविधियां कई राज्यों में बढ़ सकती हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले पांच दिनों तक बारिश, आंधी तूफान के आसार हैं. झारंखड में 16 से 19 जून, बंगाल में 16 से 17 जून और बिहार में 15 से 19 जून तक भारी बारिश होने वाली है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में भी 5 दिनों तक तेज बारिश होगी.

उत्तराखंड में 16 और 17 जून को पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ों पर बारिश को लेकर मौसम में तब्दीली शुरू हो चुकी है. वहीं, दूसरी ओर राजस्थान के बारां जिले में कई जगह झमाझम बारिश हुई है. अटरू में 98 एमएम बारिश दर्ज की गई है. जिले के कई जगह पर मंगलवार को देर शाम झमाझम बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. अटरू में 98 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

monsoon_heavy_rainfall-sixteen_nine.jpg

Sort:  

कुछ तो राहत मिली