अब चेहरे पर नहीं होंगे पिंपल्स, मानसून में ऐसे करे ऑयली स्किन की देखभाल

in #monsoon2 years ago

मानसून का सीजन आ गया है। बारिश से कई बार स्किन ऑयली और डल भी होने लगती है। बारिश के पानी से कभी कभी स्किन में पिम्पल्स भी हो जाते हैं। मानसून सीजन में त्वचा से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। आज हम आपको मानसून में स्किन केयर रुटीन और त्वचा का ख्याल रखने के कुछ टिप्स दे रहे हैं। आप इन्हें फॉलो करेंगे तो ऑयली स्किन की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही आप अपनी ऑयली स्किन को भी फर्श और दाग ढाबों से दूर रख सकते हैं।
नींबू का छिलका- नींबू आपके स्किन के लिए बहुत अच्छा है, ऐसे में नींबू के रस को आप कभी अपने चेहरे पर सीधा ना लगाएं, इसकी जगह आप नींबू के छिलके को संभाल कर रखें। नींबू के छिलको को प्यार से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं, ये बार हर दिन करें, छिलके का जब आप इस्तेमाल जब आप अपने चेहरे पर करेंगे तो चेहरे से तेल निकलने की मात्रा कम हो जाएगी।
रोज वाटर- वातावरण में नमी ज्यादा होने के कारण आप हैवी फेस क्रीम के इस्तेमाल से बचें। आप अपने स्किन केयर रूटीन में फ्रेश टोनिंग रोज वाटर या फ्लावर वाटर के इस्तेमाल को शामिल कर सकती हैं। रोज वाटर के यूज से बरसात के मौसम में होने वाली स्किन इरिटेशन से मुक्ति भी मिलती है।
स्क्रब करें- बारिश के मौमस में स्क्रब करना बहुत फादयेमंद होता है। आपको डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रब करना चाहिए। आप घर का बना स्क्रब बनाएं इसके लिए ½ चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद और कप ग्रैनुअल शुगर का इस्तेमाल करें।
बेसन या मुल्‍तानी मिट्टी- मुल्‍तानी मिट्टी या फिर बेसन लगाएं, क्‍योंकि यह चेहरे से अत्‍यधिक तेल को सोखता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करेगा और स्‍किन में कसाव भी भरेगा। इसके अतिरिक्त, आपकी त्वचा के पोर्स को कम करने में एक फेस पैक बेहद फायदेमंद होता है।
ढेर सारा पानी पिएं- दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं, क्‍योंकि इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगी। नमी के कारण आपको ढेर सारा पसीना आ सकता है और आपकी स्‍किन डिहाइड्रेटेड दिख सकती है। शरीर में पानी की कमी आपको सुस्‍त और थका हुआ बना सकती है।
Untitled.jpg