मंकीपॉक्स को लेकर नोएडा में अलर्ट स्वास्थ्य केंद्रों में छह बेड आरक्षित करने का निर्देश

in #monkeypox2 years ago

dbe78edc4a54793a86c53d4ae5200eb01658644375_original.jpg

दिल्ली में 24 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद पड़ोसी शहर भी चौकन्ना हो गए हैं. दिल्ली से सटे गौतम बुद्ध नगर जिले में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 6 बेड आरक्षित करने का निर्देश दिया. सीएमओ ने राजधानी में मिले मामले को देखते हुए संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर फैसला लिया है. प्राइवेट और निजी अस्पतालों को भी बताया गया है कि मंकीपॉक्स के लक्षण वाले मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग को तुरंत सूचना दी जाए.

मंकीपॉक्स के लक्षण बताकर जागरूकता

सीएमओ डॉ सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में अब तक कोई भी मंकीपॉक्स का मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स के लक्षण वाले मरीज की जांच चाइल्ड पीजीआई और जिम्स अस्पताल में की जाएगी. हालांकि अब तक मंकीपॉक्स की अलग से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. लेकिन इस बीच लोगों को मंकीपॉक्स के लक्षण बताकर जागरूक किया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

रोजाना लाखों लोग नौकरी, व्यापार के सिलसिले में नोएडा दिल्ली आते जाते हैं. गौतम बुद्ध नगर में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों की सहूलियत के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. मंकीपॉक्स के लक्षण नजर आने फोन कर मदद मांगी जा सकती है. सीएमओ डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि लोग 9675322617 और 9899965203 पर फोन कर कभी भी स्वास्थ्य संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

Sort:  

https://wortheum.news/@sumitgarg#
Please follow me and like my News 👆👆👆