ग्राहकों के लिए खुशखबरी! भारत में नहीं बैन होंगे सस्ते चीनी स्मार्टफोन, नई रिपोर्ट का दावा

in #mobile2 years ago

हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार भारत में 12000 रुपये से कम कीमत के चीनी स्मार्टफोन को बैन कर सकती है, लेकिन अब भारत सरकार के टॉप अधिकारीयों ने खंडन किया है. भारत सरकार का इस तरह का कोई भी प्लान नहीं है.
नई दिल्ली. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मार्केट है और यहां के मोबाइल बाजार में चीनी कंपनियों ने अपना दबदबा बना हुआ है. इस कारण घरेलू मोबाइल कंपनियों को काफी नुकसान हो रहा है. हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार भारत में 12000 रुपये से कम कीमत के चीनी स्मार्टफोन को बैन कर सकती है, लेकिन अब भारत सरकार के टॉप अधिकारीयों ने खंडन किया है. नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार का इस तरह का कोई भी प्लान नहीं है.बता दें कि मौजूदा वक्त पर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चीनी कंपनियों का दबदबा है. इस साल की दूसरी तिमाही में नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi है. Xiaomi, Realme, Oppo और Vivo जैसी कंपनियों का भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर 63% कब्जा है. अधिकांश चीनी कंपनियां भारत में अपने फोन की मैन्युफैक्चरिंग करती हैं.

नहीं बैन होंगे सस्ते चीनी स्मार्टफोन
CNBC-TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार देश में 12,000 रुपये से कम कीमत वाले चीनी स्मार्टफोन की बिक्री पर रोक नहीं लगाने वाली है. मीडिया चैनल द्वारा यूट्यूब पर अपलोड की गई रिपोर्ट पुरानी खबर का खंडन कर रही है. चैनल ने गवर्नमेंट सोर्स के हवाले से कहा कि सरकार की चीनी स्मार्टफोन पर बैन लगाने की कोई योजना नहीं है.पुरानी खबर का खंडन
पुरानी खबर में कहा गया था कि सरकार देश में 12,000 रुपये से कम कीमत वाले चीनी स्मार्टफोन की बिक्री पर रोक लगाना चाहती है और चीनी प्लेयर्स को मार्केट के निचले सेगमेंट से हटाना चाह रही है. मगर अब यह नई रिपोर्ट पुरानी खबर को गलत ठहरा रही है.चीनी कंपनियों का दबदबा
गौरतलब है कि Q2 2022 में शिपमेंट के आधार पर Xiaomi के पास मार्केट का सबसे बड़ा शेयर है. इस दौरान रियलमी का शिपमेंट भी 23.7 प्रतिशत बढ़कर 61 लाख यूनिट पहुंच गया है. इस कंपनी के पास अब देश की स्मार्टफोन मार्केट का कुल 17.5 शेयर है. वहीं वीवो का शिपमेंट भी Q2 2022 में 17.4 प्रतिशत बढ़कर 59 लाख यूनिट पहुंच गया है.
smartphone.jpg