नागपुर शहडोल एक्सप्रेस में मोबाईल चोर धराया

in #mobile7 months ago

007.jpg

नागपुर शहडोल एक्सप्रेस में मोबाईल चोर धराया
यात्रियों की शिकायत पर आरोपी चोर को रेल्वे सुरक्षा बल नैनपुर ने पकड़ा

मंडला . रेल यात्रा में भी चोर अपनी पैनी नजर जमाए हुए है। पलक झपकाते ही यात्रियों का सामान पार कर देते है। जिससे यात्रियों में रेल यात्रा करने में भी भय बन रहता है, लेकिन रेलवे पुलिस भी ऐसे चोरों को पकडऩे में अपनी नजर जमाए रहते है। जिससे रेल यात्रियों को कोई परेशानी का सामना ना करना पड़ा। एक ऐसा ही मामला नैनपुर रेलवे में सामने आया। जब एक रेल यात्री ने अपने मोबाईल चोरी की जानकारी रेलवे पुलिस को दी। रेलवे पुलिस ने सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उक्त चोर की पतासाजी शुरू कर दी और कुछ ही देर में मोबाईल चोर को रेलवे पुलिस के दबोच लिया।

जानकारी अनुसार दीप चंन्द्र आर्य मंडल सुरक्षा आयुक्त, रेसुब, दक्षिण पुर्व मध्य रेलवे, नागपुर के मार्गदर्शन में एवं एनजय प्रकाश सहायक सुरक्षा आयुक्त, रेसुब नागपुर के निर्देशन में यात्रियों के सामान की चोरी की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिससे रेल में सफर करने वाले यात्रियों का सामान सुरक्षित रह सके। बता दे कि सोमवार को गाडी नंबर 11201 नागपुर शहडोल एक्सप्रेस रेलवे स्टेशन नैनपुर के प्लेटफार्म क्रमांक 01 आगमन हुआ। जहां गाडी के जनरल कोच के एक यात्री ने मदद के लिए रेलवे पुलिस से गुहार लगाई। प्लेटफार्म पर गश्त कर रहे रेलवे पुलिस को एक यात्री के मोबाईल चोरी की जानकारी लगी।

  • शौचालय में छिप रहा था मोबाईल चोर :
    जानकारी मिलने पर रेसुब पोस्ट नैनपुर के सहायक उपनिरीक्षक एसके पाण्डे व बल सदस्य तत्काल यात्री के पास पहुुंच गए। यात्री ने बताया कि वह अपने मोबाईल को चार्ज में लगाकर शौच करने गया था और आकर देखा तो मोबाईल नही था, जिसे किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा चोरी कर लिया गया। सहायक उपनिरीक्षक ने त्वरीत कार्यवाही करते हुए बताये हुलिये के आधार पर आरोपी की पतासाजी एवं चोरी माल की बरामदगी शुरू कर दी। पतासाजी के दौरान उक्त गाडी के शौचालय में एक व्यक्ति छुपने का प्रयास कर रहा था। उक्त उक्त व्यक्ति को शौचालय से बाहर निकाला गया। उसकी तालाशी लेने पर उसके पास से चोरी के मोबाईल बरामद हुए। आरोपी का नाम पूछा गया, जिसमें उसने अपना नाम प्रकाश अहिरवार 45 वर्ष निवासी कान्हीवाड़ा बताया गया। पूछताछ में आरोपी ने सभी मोबाईल रेल यात्रियों के होने की पुष्टि की।

  • इनकी रही विशेष भूमिका :
    आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी को शासकीय रेल पुलिस नैनपुर को अग्रिम वैधानिक कार्यवाही के लिए सुपूर्द किया गया। जिनके द्वारा शिकायतकर्ता यात्री अमित कुमार अहिरवार वल्द उजयार लाल 24 वर्ष द्वारा प्रथम सूचना रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 03/2024 धारा 379 भादवि के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया है। इस कार्रवाई में निरिक्षक प्रभारी सतीश कुमार, सहायक उपनिरीक्षक एसके पाण्डेय, प्रधान आरक्षक एमएस झारिया, आरक्षक सुनील बरमाते का कार्य सराहनीय रहा।