पीएम से संवाद के लिए गर्भवती महिलायें हुयी प्रशिक्षित

in #mirzapur2 years ago

पीएम से संवाद के लिए गर्भवती महिलायें हुयी प्रशिक्षितIMG_20220525_173049.jpg
▪️योजना के तहत 30 महिलायें हुयी चयनित।
▪️महिलाओं से योजना के लाभ की लेंगे जानकारी
नित्यवार्ता डेस्क :
मीरजापुर। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 30 महिला लाभार्थियों को प्रधानमंत्री से संवाद के लिए चयनित किया गया है। चयनित महिला लाभार्थियों को बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय स्थित विवेकानन्द सभागार में प्रशिक्षित किया गया। इस आशय की जानकारी जिला कार्यक्रम समन्वयक महिप पाण्डेय ने दी। जिला कार्यक्रम समन्वयक ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि 31 मई को प्रधानमंत्री शिमला से देश के हर जनपद से लाभार्थियों से संवाद करेगे। जिसके लिए 30 लाभार्थियों का चयन किया गया है। संवाद में पीएम योजना से लाभान्वित होने वाली महिलाओं से योजना के विषय में संवाद करेगे। उसी के तहत लाभर्थियों से संवाद करके उनको प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री योजना में लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ दिया जा सके। इसके लिए राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रही है। गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए जनपद में तैनात आशा व एएनएम के माध्यम से योजना का प्रचार-प्रसार किया जाता रहा है। लेकिन प्रचार-प्रसार होने के बावजूद भी कुछ महिलायें योजना से वंचित रह जाती हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के लिए हेल्प नम्बर जारी किया है। हेल्प लाइन नं0 7998799804 पर कॉल कर गर्भवती महिलायें घर बैठे योजना के विषय में सारी जानकारी ले सकती हैं। साथ ही पंजीकरण चिकित्सकीय सलाह और गर्भ के दौरान क्या-क्या सेवन करें उसके विषय में भी जानकारी मिलेगी।
▪️योजना की अब तक की रिपोर्ट-
जिला कार्यक्रम समन्वयक डा0 महीप पाण्डेय ने बताया कि जिले में योजना की शुरूआत से अब तक 37667 महिलाओं को लाभ दिया जा चुका हैं। जिसका अब तक 14 करोड़ 12 लाख 12 हजार रूपये भुगतान किया जा चुका है। वहीं 42856 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण हुआ है। जिसका भुगतान 8 करोड़ 32 लाख 59 हजार रूपया भुगतान किया गया। योजन के तहत जिले को प्रदेश में इक्कीस वां स्थान प्राप्त है व मडल में प्रथम स्थान प्राप्त है।
▪️पंजीकरण की सुविधा-
जिला कार्यक्रम सहायक विजय शंकर गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना में लाभार्थियों का पंजीकरण जनपद के 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 43 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा 326 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों समेत मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में निःशुल्क व्यवस्था किया गया है।