मिर्ज़ापुर : अन्तिम तिथि का इंतजार न करें तत्काल शिकायतो का करे निस्तारण

in #mirzapur2 years ago

अन्तिम तिथि का इंतजार न कर अविलम्ब करे शिकायतो का निस्तारण
IMG-20220606-WA0052.jpg
डिफाल्टर होने होगी कार्रवाई

कर करेत्तर, मुख्य देय की वसूली लक्ष्य के सापेक्ष पूरा करने का जिलाधिकारी ने अधिकारियो को दिया निर्देश

मीरजापुर 06 जून 2022- जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में कर करेत्तर, मुख्य देय एवं विविध देय के राजस्व वसूली से सम्बन्धित अधिकारियो के साथ बैठक कर वसूली के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा आई0जी0आर0एस0, सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना समाधान दिवस में प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रो के निस्तारण प्रगति की भी समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि कतिपय देखा जा रहा है कि कुछ अधिकारियो के द्वारा शिकायत प्रार्थना पत्रो को निर्धारित समयावधि के एक दिन पूर्व निस्तारण रिपोर्ट भेजा जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्धारित समयावधि का इंतजार न करते हुये जितनी जल्दी हो सके। शिकायती प्रार्थना पत्रो का निस्तारण आख्या उपलब्ध करा दें। उन्होने कहा कि आई0जी0आर0एस0 तथा सम्पूर्ण समाधान दिवसो में प्राप्त प्रार्थना पत्रो को गम्भीरता से लेते हुये विभागीय अधिकारी अथवा उनके अधीनस्थ अधिकारी मौके पर जाकर दोनो पक्षो की प्रस्तृति में अभिलेखो का परीक्षण करते हुये गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी/उप जिलाधिकारी अपने स्तर से निस्तारण प्रार्थना पत्रो के शिकायतकर्ताओ से उनके मोबाइल पर वार्ता कर निस्तारण के संतुष्टि के बारे में फीडबैक भी लें। सभी तहसीलो में शिकायती रजिस्टर बनाया जाय तथा उसमें प्रार्थना पत्रो के प्राप्ति दिनांक निस्तारण की तिथि आदि विवरण अंकित किया जाय। उन्होने कहा कि कोई भी प्रार्थना पत्र डिफाल्टर की श्रेणी में आये अन्यथा सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
कर करेत्तर की समीक्षा के दौरान नगर पालिका मीरजापुर की वसूली प्रगति 108 प्रतिशत, अहरौरा 88 प्रतिशत बताया गया जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कछवा अहरौरा तथा चुनार नगर पालिकाओ को वसूली की प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया गया। बैठक में अपर जिलाधिकारी श्री शिव प्रताप शुक्ल ने विभागो के द्वारा तहसीलो में भेजे गये आर0सी0 के सापेक्ष वसूली की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी तहसीलदार प्राप्त आर0सी0 के सापेक्ष वसूली में तेजी लाये। इस दौरान उन्होने यह भी कहा कि नगर पालिका अन्तर्गत दुकानो के द्वारा सड़को पर किये गये अतिक्रमण को हटाया जाय। यह सुनिश्चित किया जाय कि दुकान अपने परिसर के अन्दर ही लगाये। बैठक में व्यापार कर, भू-राजस्व, मनोरंजन, वाहन कर, आबकारी, वन विभाग, खन्न, सड़क एवं पुल, मण्डी समिति, उद्योग सिचाई सहित एक-एक विभाग की मदवार वसूली के प्रगति की समीक्षा की गयी।मण्डी समिति, वन विभाग तथा सिचाई के वसूली की कम प्रगति पर बढ़ाने का निर्देश दिया गया तथा व्यापार कर व वाहन कर मद में तहसील चुनार मड़िहान मे व लालगंज के तहसीलदारो को वसूली का लक्ष्य बढ़ाने का निर्देश दिया गया तथा तहसील सदर में वाहन कर में 51 प्रतिशत तथा व्यापार कर में 46 प्रतिशत वसूली पर संतोष व्यक्त किया गया। बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे श्री अमरेन्द्र कुमार वर्मा, प्रभागीय वनाधिकारी श्री पी0एस0 त्रिपाठी, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, विद्युत, उपजिलाधिकारी सदर श्री चन्द्रभान सिंह, मड़िहान श्री अश्वनी कुमार सिंह, लालगंज श्री विजय नारायण सिंह, चुनार श्री नीरज पटेल, उप जिलाधिकारी न्यायिक चुनार कृपा शंकर पाण्डेय, विशेष भूमि अध्यात्म अध्किारी, जिला आबकारी अधिकारी श्री नीरज द्विवेदी, सहायक आयुक्त व्यापार कर, सहायक सम्भगाीय परिवहन अधिकारी श्री विवेक शुक्ल, विजय प्रकाश सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Sort:  

बंधुवर, इस प्लेटफार्म पर अगर पैसा कामना है तो एक दूसरे को लाइक करना होगा। इसलिए दूसरों को भी लाइक के साथ फॉलो करें... यही इस प्लेटफॉर्म खूबी है... आप लाइक नहीं करेंगे तो एक दिन अन्य लोग भी आप को लाइक नहीं। हम भी लगातार आप को लाइक और फॉलो... मित्र जो आप को लाइक करते हैं उनको लाइक अवश्य करें अन्यथा आप को भी लाइक मिलना एक दिन बंद ।
आभार 🙏