महंगाई का सबसे बड़ा असर मध्यम वर्ग व गरीब पर सबसे ज्यादा

in #meerut2 years ago

images (7) (17).jpeg
महंगाई वह सार्वभौमिक सत्य है जिसे लेकर शायद ही कभी ऐसा दौर रहा हो और सरकार किसी की भी हो, निशाने पर न आई हो। मौजूदा समय में बेशक महंगाई का सबसे बड़ा खामियाजा वो मध्यम वर्ग ही झेल रहा है जिसके पास सिवाय सीमित आय से गुजारा करने के और कोई तरीका हो।

आज हमारे देश को बहुत सारी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।उन आर्थिक समस्याओं में से महंगाई यह एक सबसे बड़ी समस्या हैं | महंगाई होने के कारण जनता को इस परिस्थिति का सामना करना पड़ता हैं ।
सबसे पहले वस्तुओं का उत्पादन करने के लिए हमारे देश को दुसरे देशों पर निर्भर होना पड़ता था । लेकिन देश को स्वतंत्रता मिलने के बाद जिन वस्तुओं के लिए हमें दूसरों पर निर्भर होना पड़ता था लेकिन सभी वस्तुओं का उत्पादन हमारे देश में होने लगा हैं ।

आज के समय में महंगाई का सबसे ज्यादा परिणाम गरीब लोगों और मध्यम वर्ग के लोगों पर हो रहा हैं । इसलिए सरकार को विम्रुद्रिकरण करते रहना चाहिए । ताकि हमारे देश में जितने लोगों के पास कालाधन हैं वो बाहर आ जायेगा।और कालाबाजारी को रोका जा सकता हैं ।

आज महंगाई का सबसे बड़ा कारण हैं।
कालाधन कालेधन का सबसे ज्यादा परिणाम मुद्रा और रोजगार पर होता हैं । इसके कारण उत्पादन और रोजगार की कमी होने लगती हैं । कालाधन यह बहुत लोगों के पास होता हैं । इसमें बड़े उद्योगपति और अधिकारी भी शामिल होते हैं ।

औद्योगिक क्षेत्र की धीमी वृद्धि: देश में औद्योगिक क्षेत्र की वृद्धि बहुत धीमी है। इस प्रकार इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर सीमित हैं।

कुटीर उद्योग में गिरावट: कुटीर उद्योग में उत्पादन काफी गिर गया है और इस वजह से कई कारीगर बेरोजगार हो गये हैं।

बेरोजगारी खत्म करने के संभव समाधान

जनसंख्या पर नियंत्रण: यह सही समय है जब भारत सरकार देश की आबादी को नियंत्रित करने के लिए कठोर कदम उठाए।