पेरिस में परचम लहरा रहीं बेटियां... स्पोर्ट्स सिटी में कूड़े में फेंक दी नवजात

in #meerutlast month

शुक्रवार को शुरू हुए पेरिस ओलंपिक में मेरठ की तीन बेटियां देश का परचम लहरा रही हैं। वहीं, शहर की स्पोर्ट्स कॉलोनी में एक नवजात को कूड़े के ढेर पर फेंक दिया गया। इस घटना की सूचना मिलने पर अधिकारी मौके पर पहुंचे और बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया.

navajata-bcaca_a6853aee1c351e4e3f42bd31c7878fdc.jpeg
Image Credit: Amar Ujala

पेरिस में शुक्रवार रात 11 बजे ओलंपिक के 33वें संस्करण का उद्घाटन हुआ। भारतीय दल में 117 सदस्यों में 47 बेटियां शामिल हैं। मेरठ और सहारनपुर की चार बेटियां पदक जीतने के लिए उत्सुक हैं। इसी दिन, मेरठ के खजूरी गांव, जो स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाता है, में एक नवजात बच्ची को कूड़े के ढेर पर फेंक दिया गया। हालांकि, बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है।

एक ओर जहां बेटियां विभिन्न क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर समाज का यह दुखद दृश्य मानवता को शर्मसार कर रहा है।

बच्ची के पास कुत्ते भौंक रहे थे। गनमीत रही कि साजिदा समय रहते पहुंच गई और उसने कुत्तों को भगाकर बच्ची को गोद में उठा लिया। बच्ची के राेने की आवाज सुनकर कुछ ही देर में ग्रामीण भी मौके पर जमा हो गए।

बच्ची को जिसने देखा वही उसकी मां और पिता को कोसने लगा। हालांकि किन हालातों में बच्ची को कूड़े के ढेर में फेंका गया। इसकी किसी को जानकारी नहीं थी। ग्राम प्रधान ने पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी। थाना पुलिस ने बच्ची को परीक्षितगढ़ सीएचसी में भर्ती कराया गया। वहां से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसे मेरठ भेज दिया। महिला साजिदा भी बच्ची के साथ ही है। सीएचसी प्रभारी डॉ. रवि शंकर ने बताया कि नवजात बच्ची स्वस्थ है। वजन ढाई किलो है। उसके शरीर पर छोटी-मोटी चोट आई है।

गोद लेने वालों की भीड़ लगी

पुलिस ने बताया कि जब बच्ची के कूड़े के ढेर में मिलने की जानकारी होते ही। कई ऐसे लोग भी मौके पर पहुंचे जो बच्ची को गोद लेना चाहते थे। लेकिन कानूनी प्रक्रिया पूरी किए बिना बच्ची को किसी के सुपुर्द नहीं किया जा सकता था। चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम ने बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया है।

हम क्यों न करें बेटियों पर गर्व

बेटियां आज किसी की मोहताज नहीं हैं। बेटियां अपने माता-पिता का नाम देश ही नहीं दुनिया में रोशन कर रही हैं। मेरठ में अधिकांश अधिकारी भी महिलाएं हैं। यहां की कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे. हैं। सीसीएसयू की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला, पीवीवीएनएल की एमडी ईशा दुहन, सीडीओ नुपूर गोयल हैं।