मेरठ : अब स्कूलों में होगी स्वच्छ्ता और जल संरक्षण की पढ़ाई

in #meerut2 years ago

IMG-20220512-WA0367.jpgमेरठ के सभी विद्यालयों में सामाजिक संस्था द ग्रोइंग पीपल की ओर से स्वच्छता एवं जल संरक्षण को लेकर निशुल्क कक्षाएं चलाई जाएंगी। द ग्रोइंग पीपल तथा एम आई ई टी इंस्टिट्यूट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की गई। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर मुख्य वक्ता रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एमआईईटी के चेयरमैन विष्णु सरन अग्रवाल ने की। कार्यक्रम में विधान परिषद सदस्य और भाजपा के प्रदेश मंत्री अश्वनी त्यागी, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, मेरठ छावनी के विधायक अमित अग्रवाल, सहायक नगर आयुक्त इंद्र विजय तथा दीवान पब्लिक स्कूल के निदेशक एच एन राउत विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम में 25 विद्यालयों के प्रतिनिधि और बच्चे शामिल रहे। प्रत्येक स्कूल से 5-5 बच्चों को संस्था द्वारा उनके स्कूल का रोल मॉडल ऑफ द स्कूल बनाया गया। यह बच्चे अपने विद्यालयों में स्वच्छता एवं जल संरक्षण के अभियानों को चलाएंगे।

  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर जी ने कहा कि 2014 के बाद से देश में स्वच्छ्ता, जल संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा को लेकर नई जागृति आई है। जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा की भावी पीढ़ी को इन तीनों विषयों पर गंभीरता और जिम्मेदारी के साथ काम करना होगा ।

  विधान परिषद सदस्य अश्विनी त्यागी ने कहा की स्वच्छता, जल संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा जैसे मुद्दों पर दुनिया आज चिंता कर रही है, लेकिन भारतीय संस्कृति ने इन विषयों को उस समय भी महत्व दिया, जब इनकी आवश्यकता नहीं थी। उन्होंने कहा  कि भारतीय संस्कृति से विमुखता ही प्राकृतिक समस्याओं की जड़ है ।

   जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी ने कहा जिस ओर युवा चलता है उसी  ओर जमाना चलता है। उन्होंने कहा कि यदि युवा ठान ले और स्वच्छता और जल संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेदारी मान ले, तो देश का स्वरूप बदलते देर नहीं लगेगी।

  मेरठ कैंट विधायक अमित अग्रवाल ने कहा कि एन सी आर क्षेत्र में  दिल्ली के बाद मेरठ दूसरा बड़ा शहर है लेकिन बहुत प्रयास करने के बाद भी मेरठ में स्वच्छता की स्थिति जैसी होनी चाहिए वैसी नहीं है। मेरठ में स्वच्छता और जल संरक्षण के लिए सभी लोगों को संकल्पबद्ध होकर मिलकर काम करना होगा तभी बदलाव संभव है।

 ग्रोइंग पीपल की अध्यक्ष अदिति चंद्रा ने बताया कि संस्था द्वारा मेरठ के सभी स्कूलों में स्वच्छता एवं जल प्रबंधन की साप्ताहिक कक्षाएं शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा हमने देखा है कि केवल जन जागरूकता के कार्यक्रम से कोई हल नहीं निकलने वाला। लोग जल संरक्षण की बात करते हैं और घर जाते ही भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि हम 2 लाख स्कूली विद्यार्थियों तक पहुंचेंगे और स्वच्छता और जल संरक्षण के लिए 10 हजार समर्पित कार्यकर्ता बनाएंगे।

एम आई ई टी के चेयरमैन विष्णु शरण अग्रवाल ने सभी लोगों को धन्यवाद दिया तथा कार्यक्रम में आए विद्यार्थियों को बैच लगाकर उन्हें स्वच्छता एवं जल संरक्षण पहरी बनाया। अपने व्याख्यान में उन्होंने कहा कि उनका संस्थान हमेशा देश हित में काम करने वाले लोगों का सम्मान और सहयोग करता रहा है और करता रहेगा।
आज के कार्यक्रम में विद्या भारती के प्रभारी अरुण जिंदल, दीवान पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य आसिम दुबे, सनातन धर्म सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य महेश त्यागी, सेंट फ्रांसिस इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य डॉ0 रुचिरा, चावली देवी इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ0 नीलम, सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर से आशीष अग्रवाल, सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज रामलीला ग्राउंड के प्रधानाचार्य अनिल कुमार पवार, सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज पुरवा महावीर के प्रधानाचार्य प्रवेश कुमार गोयल, एम आई ई टी कॉलेज से विक्रांत चौहान, सनातन धर्म इंटर कॉलेज कंकर खेड़ा से आशीष गौड़, जेपी अकैडमी मवाना रोड से शुभी शर्मा, सिटी वोकेशनल पब्लिक स्कूल से प्रियंका आहूजा तथा अशोक लखानी, इस्माइल नेशनल महिला डिग्री कॉलेज से डॉक्टर रेनू अग्रवाल, बलेराम बृजभूषण सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज से प्रदीप कुमार रस्तोगी, एस आर एस ग्लोबल स्कूल की स्वाति गुप्ता, आर्य कन्या गुरुकुल नारंगपुर की प्रधानाचार्या अलका, बी एन जी इंटरनेशनल स्कूल से मुक्ति मिनोचा, राधिका गौतम, पवन त्यागी, एम आई ई टी के वाईस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल , एम आई ई टी के मीडिया प्रबंधक अजय चौधरी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे