मेरठ में ट्रैफिक तोड़ा तो सीधा घर पहुंचेगा चालान, इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत

in #meerut2 years ago

मेरठ में ट्रैफिक तोड़ने वालों की अब खैर नहीं क्योंकि शहर में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत हो चुकी है। अब घर पर सीधा ई-चालान आएगा।

integrated_traffic_management_system_1661333985.jpeg

मेरठ में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं। आपने ट्रैफिक नियम तोड़ा नहीं कि आपके घर पर ट्रैफिक विभाग का चालान पहुंच जाएगा। दरअसल मेरठ में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की शुरूआत हो चुकी है जिसके तहत शहर भर में 93 सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी जाएगी। पुलिसकर्मी की नजर से बचकर निकलना तो आसान था लेकिन कैमरे की नजर से बचना नामुमकिन होगा। मेरठ नगर निगम ने हाईटेक कंट्रोल रूम बनाया है जो ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के घर पर सीधा ई-चालान भेजेगा।

मेरठ में ट्रैफिक मैनेजमेंट को दुरुस्त करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 8 चौराहों पर एनपीआर कैमरे लगाए गए हैं। अगर कोई किसी भी वजह से ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो चालान सीधा उसके घर पर पहुंचेगा। पहले लोग ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान करने का विरोध करते थे। कोई अनुरोध करता था तो कोई अपने रसूख का इजहार करते हुए छोड़ने की चेतावनी देता था। आम तौर पर हर ट्रैफिक पुलिसकर्मी इस तरह की समस्याओं से हर रोज दो चार होते ही हैं। लेकिन इस व्यवस्था के बाद अब ये झंझट ही खत्म। आपने ट्रैफिक नियम तोड़ा तो चालान भुगतना ही पड़ेगा फिर चाहे आप कितने ही रसूखदार क्यों ना हो।

एक अनुमान के अनुसार मेरठ में हर रोज 35 हजार से ज्यादा लोग ट्रैफिक नियम तोड़ते है। कुछ लोग जेबका क्रॉसिंग पर चढ़ जाते हैं तो कुछ लोग रेड लाइट जंप कर देते हैं। इसके अलावा सीट बेल्ट ना लगाना और ट्रिपलिंग करना तो मेरठ में जैसे आम सी बात है। लेकिन अब आपको मेरठ में ये आदतें बदलनी होगी वर्ना हर रोज आपके घर पर चालान पहुंचेगा।