डेंगू के मिले तीन मरीज, स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

in #medical12 days ago

अमेठी सिटी। जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। अगस्त माह से अभी तक 10 दिनों में डेंगू के दो मरीज मिले हैं। डेंगू का एक संदिग्ध मरीज भी जांच में पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से संक्रमितों के घर के आसपास साफ-सफाई करवाकर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया। बारिश और मौसम में बदलाव के साथ मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। जगह-जगह जलभराव और गंदगी के कारण डेंगू के मच्छरों के प्रकोप का खतरा बढ़ जाता है। तेजी से वायरल बुखार फैल रहा है, साथ ही डेंगू और मलेरिया के मरीज भी मिलने शुरू हो गए हैं। अगस्त माह से अभीतक मिले डेंगू के मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। जिसमें बीते 10 दिनों में डेंगू का एक मरीज मुसाफिखाना ब्लॉक, एक जामो ब्लॉक से मिला है।सोमवार को गौरीगंज ब्लॉक से डेंगू का एक संदिग्ध मरीज मिला है। जिला अस्पताल में 10 और सभी सीएचसी पर पांच-पांच बेड डेंगू मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से संक्रमितों के घर के आसपास साफ-सफाई करवाकर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। मंगलवार को जिला अस्पताल के आरक्षित डेंगू वार्ड में कई मरीज भर्ती मिले।सीएमएस बद्री प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि डेंगू संक्रमित कोई मरीज भर्ती नहीं है। अस्पताल में मरीजों की संख्या अधिक है। इसलिए वार्ड में अन्य मरीज भर्ती हैं। संक्रमित मरीज आने के बाद वार्ड खाली कराकर संबंधित मरीज को भर्ती किया जाएगा। अस्पताल में डेंगू की कार्ड एवं एलाइजा जांच की जा रही है।

जिला मलेरिया अधिकारी शेषधर द्विवेदी ने बताया कि ब्लॉकों से डेंगू के दो कन्फर्म और एक संदिग्ध मरीज मिला है। संक्रमितों के घर के आसपास साफ-सफाई करवाकर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया। परिवार के अन्य सदस्यों की भी जांच कराई गई है।

सीएमओ डॉ. अंशुमान सिंह ने बताया कि जिले के सभी अस्पतालों में डेंगू वार्ड सुरक्षित किए गए हैं। अभियान चलाकर गांव-गांव जांच कराई जा रही है। विभाग की ओर से एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों की ओर से लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है।

यह बरतें सावधानी
जिला अस्पताल के डॉ. शुभम पांडेय ने बताया कि जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, शरीर पर चकत्ते पड़ना, तेज सिरदर्द, आंखों में बेचैनी, उल्टी होना या महसूस होना डेंगू के लक्षण हो सकते हैं। यह लक्षण दिखते ही डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। घर में रखे कूलर, पानी की टंकी, गमले या पानी जमा होने वाले स्थान की नियमित रूप से सफाई करें। किचन से निकलने वाले कचरे को काफी दिन तक जमा न होने दें। मच्छरदानी लगाकर सोएं, फुल आस्तीन के कपड़े पहने और गंदी जगह से दूर रहें।
jal-asapatal-ma-bna-daga-varada_e3705e45da8f76d9609a91c4b255f3f7.jpeg