कोविड 19 संक्रमण को लेकर ताज नगरी में एक बार फिर हाई अलर्ट

in #medica8 months ago

Screenshot_20231231_000215_Gallery.jpg

  • आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने जांच के दौरान पकड़ा एक केस

  • नव वर्ष के आयोजनों को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने रेस्टोरेंट एवं होटल संचालकों को किया आगाह

  • सीएमओ ने आगरा पुलिस- प्रशासन से मांगा सहयोग

आगरा। वैश्विक पर्यटन नगरी में ताज एवं अन्य वैश्विक स्मारकों का दीदार करने आ रहे पर्यटकों के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। इस समय अंग्रेजी नव वर्ष का जहाँ आगमन है, जिसके चलते होटल रेस्टोरेंट पहले से ही बुक हो चुके हैं, नए साल को और रंगीन एवं यादगार बनाने के लिए देसी और विदेशी सैलानी भी तक नदी पहुंच रहे हैं। ताश नगरी पहुंचने वाले अब ऐसे सैलानियों को सतर्क हो जाना चाहिए। आगरा में कोरोना के नए वेरिएंट का मामला सामने आया है, इसके बाद जहां आगरा प्रशासन में हड़कंभ मचा हुआ है वहीं स्वास्थ्य महात्मा भी चिंतित दिखाई दे रहा है। नए वेरिएंट का पहला केस आने के बाद स्वास्थ्य महकमा और अधिक अलर्ट हो गया है।

बताते चलें कि देश में एक तरफ कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे हैं, वहीं इसके नए वैरिएंट जेएन.1 ने भी लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। कोरोना के इस नए वैरिएंट जेएन.1 के मामले भी अब लगातार बढ़ रहे हैं। अब मोहब्बत के शहर आगरा में भी वायरस जेएन.1 पहुंच चुका है। आगरा कैंट स्टेशन पर एक यात्री के एंटीजन टेस्ट में इसकी पुष्टि हुई है। आगरा में जेएन.1 का पहला केस मिलने के से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आगरा कैंट स्टेशन पर कोरोना संक्रमण को लेकर रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक केरल एक्सप्रेस के कैंट स्टेशन पहुँचने पर जब यात्री इस ट्रेन से उतरे और उन यात्रियों का एंटीजन टेस्ट किया गया तो एक यात्री में जेएन.1 संक्रमित मिला। लेकिन जब तक उस यात्री में कोविड के नए वेरियंट जेएन .1 की पुष्टि हुई तब तक वह अन्य ट्रेन में बैठकर राजस्थान की ओर जा चुका था। अब आगरा का स्वास्थ्य विभाग उस यात्री को ट्रैक करने में जुटा हुआ है।

आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जब स्वराज एक्सप्रेस द्वारा बात की गई तो उन्होंने केरल से आगरा पहुंचे यात्री कोविड संक्रमण की पुष्टि की। सीएमओ डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा एक पर्यटन नगरी है, इसलिए यहां पर सतर्कता और बढ़ाना बेहद आवश्यक हो जाता है। उन्होंने कहा कि जिस केरल के यात्री में कोविड पॉजिटिव की पुष्टि हुईं है, जांच के बाद अन्य रेलवे प्लेटफार्म पर पहुंचकर राजस्थान के लिए निकल गया। आगरा कैंट पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे एंटीजेंट टेस्ट जब केरल के यात्री से लिया गया, और कर्मचारियों ने 5 मिनट बाद इस यात्री में कोविड की पुष्टि हुईं तो उनके द्वारा तत्काल विभाग को अवगत कराया गया। यह जांच आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर लगभग दो बजे के आसपास की है। आगरा कैंट पर केरल के यात्री में कोविड संक्रमण की पुष्टि के बाद ओके चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव भी आगरा कैंट पर निरीक्षण के लिए पहुंच गए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से सैंपल एवं यात्रियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान स्वराज एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि ताज महल, आईएसबीटी, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन ईदगाह बस अड्डे पर कोविद की जांच की जा रही है। रेलवे स्टेशन एवं ताजमहल पर कभी-कभी भीड़ बहुत अत्यधिक हो जाती है, ऐसे में सभी लोगों का टेस्ट होना असंभव है, इसलिए उन्होंने यात्रियों एवं पर्यटकों को हिदायत एवं सुझाव दिया कि अगर उन्हें ऐसा एहसास होता है कि उन्हें कोविड हो सकता है तो वह तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर अपनी जांच कराएं।