देश के सभी नगर निगमों की पॉलिसी एक हो - महापौर नवीन जैन

in #mayor2 years ago

IMG-20220828-WA0569.jpg

रविवार को अखिल भारतीय महापौर परिषद के 51वां सम्मेलन का समापन हो गया। समापन के अवसर पर विशेष रूप से छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसूइया उईके विशेष रूप से सम्मिलित हुईं। राज्यपाल द्वारा छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं समक्ष में दीप प्रज्ज्वलन के तत्काल पश्चात राज्य गीत से समापन कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। राज्यपाल ने रायपुर सांसद सुनील सोनी, अखिल भारतीय महापौर परिषद के अध्यक्ष नवीन जैन, महामंत्री उमाशंकर गुप्ता, रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे की उपस्थिति में मंच पर अतिथि महापौरगणों का सम्मान गौधन से निर्मित उत्पादों को प्रदत्त करके किया।

राज्यपाल अनुसुइया ने कहा कि अखिल भारतीय महापौर परिषद का सम्मेलन रायपुर में सफल रहा। जिस प्रकार यहाँ आत्मीय स्वागत सभी अतिथि महापौरगणों का किया गया, उससे यह एक बार फिर प्रमाणित हो गया कि छत्तीसगढ़िया सबसे बढ़िया हैं। राज्यपाल सुश्री अनुसूइया उईके ने महापौरगणों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर नगर विकास कार्य करने के संकल्प को सराहा एवं इसे बहुत अच्छी बात निरुपित किया। राज्यपाल ने कहा कि नगरों को पॉलीथिन से मुक्त करने के कार्य में महापौर की भूमिका महत्वपूर्ण है। तेजी से हो रहे शहरीकरण के दौर में नगर निगम को नागरिकों को सड़क, पानी सड़क बत्ती, नाली, सफाई की व्यवस्था अच्छी तरह से लगातार करने में महापौर भूमिका अदा कर रहे हैँ।

अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं आगरा महापौर नवीन जैन संबोधन के दौरान कहा कि मानव के जन्म से लेकर मृत्यु तक नगर निगम हमेशा अपनी सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास करता है। नगर निगम की व्यवस्था को अच्छा बनाये रखना और जनता की उम्मीदों को पूरा करना ये एक महापौर का कर्तव्य है लेकिन हमारे देश के अलग-अलग राज्यों में महापौर के निर्वाचन प्रक्रिया और उनके अधिकारों को लेकर अंतर है जिसके चलते महापौरों को अपने कर्तव्यों को पूरा करने में कमी खलती है। इसलिए महापौर परिषद के हर राष्ट्रीय सम्मेलन में हम लगातर 74वां संसोधन लागू करने की मांग कर रहे हैं। महापौर नवीन जैन ने कहा कि मैंने उदघाटन सत्र में आये छत्तीसगढ़ सीएम के समक्ष यही मांग रखी और राज्यपाल और सांसद सुनील सोनी के समक्ष यह मांग करता हूँ वे महापौर के हित में 74वां संसोधन लागू कराने में सहयोग प्रदान करें।

महापौर नवीन जैन कहा कि ने नगरों का जन्मदिन मनाने एवं पौधरोपण अभियान चलाने का सुझाव दिया। नवीन जैन ने रायपुर के महापौर एजाज ढेबर को मंच पर परिषद के सभी अतिथि महापौरगणों की ओर से आगरा के विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की प्रतिकृति देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि जैसा स्वागत उनका रायपुर में हुआ है, वैसा कहीं पर भी पहले नहीं हुआ है। उन्होंने रायपुर सांसद श्री सुनील सोनी से महापौरगणों की बातें लोकसभा में रखने का अनुरोध किया।

IMG-20220828-WA0570.jpg

रायपुर के सांसद सुनील सोनी ने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय की स्मार्ट सिटी की स्टेडिंग कमेटी के जरिये वे केन्द्र सरकार के समक्ष महापौरगणों की बातों को रखेंगे। 73वें एवं 74 वें संविधान संशोधन को नगरों में लागू करने के बारे में नगरीय प्रशासन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे, परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन से भी इस पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा वे 13 वर्ष तक रायपुर नगर निगम से पार्षद, सभापति, महापौर रहकर जुड़े रहे। नगर विकास का एजेंडा बनाया गया एवं सबने मिलकर काम किया। नगर निगम को एक साथ 20 काम करने होते हैं एवं सभी काम प्राथमिकता से करने होते हैँ।

महापौर एजाज ढेबर ने कहा सम्मेलन में देश के नगरों के 52 महापौरगण सम्मिलित हुए। इसके लिये उन्होंने अध्यक्ष नवीन जैन एवं महामंत्री उमाशंकर गुप्ता को हार्दिक धन्यवाद दिया। एजाज ढेबर ने कहा दलगत राजनीति से ऊपर उठकर समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को लाभान्वित करना उनका लक्ष्य है। सभी अतिथि महापौरगणों ने अपने नगर में हो रहे अच्छे विकास कार्यों को बताया।

IMG-20220828-WA0568.jpg

महामंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने भी महापौर एजाज ढेबर को रायपुर में अद्वितीय आत्मीय स्वागत करने पर जमकर सराहा। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने किया। कार्यक्रम का संचालन रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक आशीष मिश्रा ने किया।

छत्तीसगढ़ सीएम आवास पर दोपहर भोज में हुए शामिल:-

अखिल भारतीय महापौर परिषद का राष्ट्रीय सम्मेलन समापन होने के बाद छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री आवास पर दोपहर भोज का आयोजन हुआ। जिसमें महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन, महामंत्री उमाशंकर गुप्ता सहित कई महापौर शामिल हुए।

IMG-20220828-WA0566.jpg