लायन्स क्लब ने टीबी मरीजों को पौष्टिक आहार किया वितरित

in #mau2 years ago

                                                                                         मऊ। लायन्स क्लब मऊ द्वारा गोद लिए गयें टीबी मरीजों को पौष्टिक आहार वितरण कार्यक्रम स्थान शारदा नारायण हास्पिटल सभागार में किया गया, जिसमें लोगों को टीबी रोग से संबंधित जानकारी, बचाव, उपचार के प्रति जागरूक किया गया तथा 60 एडाप्टेड रोगियों को प्रोटीन युक्त पोषक तत्व प्रदान किया गया। पोषाहार किट पाकर टीबी मरीजों के चेहरे खुशी से खिल गए। पौष्टिक पैकेट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। 

संस्थाध्यक्ष डा संजय सिंह ने आये हुए लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि क्षय रोग के तेजी से पैर पसारने की मुख्य वजह गरीबी व जागरूकता की कमी है। गरीबी की वजह से लोग पोषक तत्वों से युक्त भोजन नहीं कर पाते, इससे प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती हैं, इसके अलावा नशे का आदी हो जाने के कारण प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है और क्षयरोग के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में टीबी रोग के मरीजों को पोषक तत्वों के सेवन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
मुख्य अतिथि जीएटी एरिया लीडर डा क्षितिज शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के भारत को टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को समय से पूरा करने के लिए आपसी समन्वय व सहयोग से हम सभी को मिलकर टीबी मुक्त भारत बनाना है, इसके लिए लायन्स क्लब दृढ़ संकल्पित है। विशिष्ठ अतिथि मण्डल क्षयरोग उन्मूलन चेयरमैन सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि यह रोग इलाज योग्य व रोकथाम योग्य है इसका समय रहते उपचार किया जा सकता है जिसके लिए जरूरी है आप खुद जागरूक हो और अपने आसपास के लोगों को जागरूक करें और समय से इलाज कराएं और जो दवाइयां दी जाये उनको वक्त पर खाएं, स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। डा राहुल कुमार ने कहा कि टीबी एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति के फेफड़ों और श्वसन तंत्र को प्रभावित करती है। इसका सक्रिय रूप अत्यधिक संचारी है और खांसी, छींक, लार आदि के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। रोग के सामान्य लक्षण लगातार खांसी, थकान, बुखार, ठंड लगना, रात में पसीना आना, सीने में दर्द, सांस लेने में समस्या, भूख न लगना है। टीबी का मरीज दूसरे स्वस्थ व्यक्तियों को भी संक्रमित कर सकता है। इसके लिए टीबी के मरीजों को चाहिए कि अपने मुंह पर मास्क या कपड़ा लगाकर बात करें और मुंह पर हाथ रखकर खासना और छींकना चाहिए।
संचालन डा सुजीत सिंह ने व आभार अजीत सिंह एडवोकेट ने किया, इस अवसर पर शिव कुमार सिंह, मनीष शर्मा, अजय गुप्ता, आदि लोग उपस्थित रहे,