चन्द्रोदय मंदिर में धूमधाम से मना श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

in #mathura2 years ago

मथुरा- लीला पुरूषोत्तम भगवान् श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव सम्पूर्ण विश्व में बडे़ ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। श्रीधाम वृन्दावन स्थित चंद्रोदय मंदिर के भक्तों द्वारा भाद्रपद कृष्णपक्ष अष्टमी शुक्रवार को भगवान् श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव के रूप में बडे़ ही धूम-धाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर के भक्तों द्वारा मंदिर प्रांगण में भव्य फूल बंगला, झूलन उत्सव, छप्पन भोग, पालकी उत्सव एवं हरिनाम संकीर्तन का वृहद आयोजन किया गया।

भक्ति वेदांत स्वामी मार्ग स्थित चंद्रोदय मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव का शंखनाद प्रातः कालीन बेला की मंगला आरती के साथ हुआ। इस अवसर पर मंदिर के भक्तों द्वारा मंदिर प्रांगण को विभिन्न प्रकार के पुष्पों का चयन कर बडे़ ही मनोहर रूप से सजाया गया। इस दौरान मंदिर की विद्युत सज्जा एवं रंगोली के मध्य सुंदरता देखते ही बनती है। इस मौके पर ठाकुर श्री राधावृन्दावन चंद्र को हरित एवं श्याम वर्ण के रेशम एवं चांदी से कढ़ाई किए हुए वस्त्र धारण कराए गए। वहीं श्री श्री निताई गौरांग के श्रीविग्रह को भी बहुत आकर्षक वस्त्र धारण करा, विशेष रूप से निर्मित पुष्पों की माला से सुसज्जित किया गया।
आज के पावन अवसर पर मंदिर प्रांगण स्थित गौशाला में गौमाता के समक्ष 251 प्रकार के विशेष रूप निर्मित व्यंजन अर्पित किये गये। वहीं संध्या कालीन बेला में श्रीश्री राधा वृन्दावन चंद्र का पालकी, भजन संध्या एवं महाभिषेक का आयोजन किया गया। इस महाभिषेक की प्रक्रिया को वैदिक मंत्रोच्चारण, पंचगव्य दूध, दही, घी , शहद, मिश्री एवं 108 प्रकार के फलों के रस, विभिन्न जडी बूटियों एवं फूलों से संपन्न कराया गया। वहीं जैसे ही रात्रि के 12 बजे श्रीकृष्ण का जन्म हुआ भगवान के नाम के जयकारों से सारा मंदिर परिसर गुंजायमान हो उठा। रात्रिकाल में आगरा लखनऊ दिल्ली हरियाणा पंजाब आदि प्रान्तों के भक्तों ने दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित किया।