बैठक में गत माह की बैठक के प्रगति के संबंध में जिलाधिकारी ने समीक्षा की

in #mathura2 years ago

जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा कलेक्टेªट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति तथा जनपद स्तरीय क्वालिटी एश्योंरैंस समिति की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में गत माह की बैठक के प्रगति के संबंध में जिलाधिकारी ने समीक्षा कीScreenshot_20221122_192805.jpg। उन्होंने एक्टिव सीएचओ के विषय में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी ली, जिस पर सीएमओ ने बताया कि जनपद में 102 एक्टिव सीएचओ हैं तथा दो सीएचओ द्वारा लापरवाही की जा रही है। जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि दो सीएचओ जो कायों में लापरवाही कर रहे हैं तथा काफी समय से बिना सूचना के अनुपस्थित हैं जिनकी सेवायें तत्काल समाप्त कर दी जायें तथा बाॅण्ड की राशि की वसूली की जाये।
आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत बनाये जा रहे आयुष्मान कार्डों पर लापरवाही बरतने पर 06 एमओआईसी (03 मथुरा शहर, 01 कोसीकलां, 01 छाता तथा 01 राल) का वेतन रोकने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने ंजिला स्वास्थ्य समिति की बैठक लेते हुए यह कार्यवाही की। उन्होंने कहा कि अधिकाधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनायें जायें। बैठक में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत बीपीएम मथुरा, नौहझील तथा मांट के कार्यों में लापरवाही पर वेतन रोकने की कार्यवाही अमल में लाये जाने के निर्देश दिये। उक्त योजना के अन्तर्गत पहले बच्चे पर 05 हजार रूपये तीन किश्तों में लाभार्थी को मिलते हैं, जिसके भुगतान की कार्यवाही में तेजी लायें।
इसी क्रम में जननी सुरक्षा योजना के बारे में सीएमओ से वर्ष 2021-22 में लाभार्थियों को दी जाने वाले राशि के संबंध में जानकारी ली। जिस पर सीएमओ ने बताया कि लगभग 05 हजार महिलाओं की धनराशि अभी लम्बित है। जिलाधिकारी ने सभी लम्बित मामलों को शीघ्र भुगतान देने के निर्देश दिये और 07 दिन के अन्दर अधोहस्ताक्षरी के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
श्री खरे ने सभी एमओआईसी को निर्देश दिये कि उनकी जिम्मेदारी है कि उनके क्षेत्र में कोई भी फर्जी/झालाछाप डाॅक्टर न हो और यदि कोई ऐसा मिलता है, तो संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाये। अनाधिकृत क्लीनिक एवं मेडिकल स्टोरों पर कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के फीडिंग के कार्यों में तेजी लायें। उन्होंने निर्देश दिये कि आशा, एएनएम तथा वीसीपीएम समूह बनाकर घर घर जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करें और उनकी काउंसिंलिग की जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 अजय कुमार वर्मा, डाॅ0 भूदेव सिंह, डाॅ0 अमन, डाॅ0 मनीष पौरूष, डाॅ0 चित्रेश, जिला विद्यालय निरीक्षक भाष्कर मिश्र सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।