Aditya Singh

in #mathura2 years ago

बता दें कि इस नई स्कीम को लेकर देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। बिहार सबसे अधिक प्रभावित रहा है। हालांकि योजना को लेकर भ्रम फैलाकर युवाओं को भड़काने वालों के खिलाफ सरकार सख्त एक्शन में आ गई है। देशभर से गिरफ्तारियों का दौर जारी है। उपद्रवियों को पकड़ने CCTV फुटेज, वीडियो और फोटोज की मदद ली जा रही है। इस बीच बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट बंद किया गया है।

(फोटो-केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ देशव्यापी विरोध के बीच वाराणसी रेलवे स्टेशन के पास के इलाकों में सुरक्षाकर्मी गश्त करते हुए)

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा में कहा कि वे अल्पसंख्यकों से अनुरोध करती हैं कि वो बीजेपी की साजिश में ना आए। अग्निपथ योजना पर बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि योजना के नाम पर देश में आग लगाई जा रही है। विधानसभा में ममता बनर्जी के खिलाफ बीजेपी ने प्रदर्शन किया और जय श्रीराम के नारे लगाए।

यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने अग्निपथ योजना की तुलना नोटबंदी और लॉकडाउन से करते हुए कहा कि सरकार यह योजना अचानक थोप रही है। सरकार अहंकारी रवैये से बचे।

अग्निपथ योजना को लेकर दिल्ली में जंतर मंतर पर ED के खिलाफ धरने पर बैठे छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा-आज नौजवानों का भविष्य खतरे में है, देश की सीमाएं और हमारी सुरक्षा खतरे में है... वो कहते हैं कि आओ(अग्निवीर) और भरी जवानी में जब रिटायर हो जाओगे तो हमारे यहां चौकीदारी करना। ये सबको चौकीदार बनाना चाहते हैं।

दिल्ली पुलिस की PRO सुमन नलवा ने कहा-दिल्ली में स्थिति सामान्य है, यहां किसी भी तरह का कोई बंद नहीं है। सारे रास्ते खुले हैं। अराजकता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर असामाजिक तत्वों द्वारा सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जाएगी तो हम उनसे निपटने के लिए तैयार है।

हमें किसी भी आधिकारिक सूत्र से भारत बंद की सूचना नहीं मिली थी लेकिन हमने तैयारी की है। अभी तक स्थिति शांतिपूर्ण है। जो भी शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना चाहते हैं वे कर सकते हैं लेकिन हिंसक घटनाए उचित नहीं है और कोई ऐसा करेगा तो हम उससे सख्ती से निपटेंगे। दानापुर और मसौढ़ी रेलवे स्टेशन पर हुई घटना काफी दुर्भाग्यपूर्ण थी। इसमें सार्वजनिक संपत्ति का काफी नुकसान हुआ और लोगों को भी काफी समस्या हुई। मामले में हमने 12 FIR दर्ज़ की हैं और 190 लोगों को गिरफ़्तार किया है।पटना DM चंद्रशेखर सिंह, बिहार

जिस तरह से हमें शांतिपूर्ण प्रदर्शन की भी इजाजत नहीं मिल रही है, इससे दुर्भाग्यपूर्ण बात नहीं हो सकती। हमारी मांग है कि अग्निपथ योजना वापस हो और जांच एजेंसियों का दुरूपयोग बंद हो। दीपेंद्र सिंह हुड्डा,कांग्रेस, दिल्ली

हम चाहते हैं कि देश के नौजवानों के साथ खिलवाड़ ना हो। क्यों लोगों को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है? आप बोल दो की हम सैलेरी और पेंशन नहीं दे सकते। आप हम सब को बुलाइए, हम आपको सुझाव देंगे क्योंकि ये फौज मोदी जी की नहीं बल्कि हिंदुस्तान की है। अधीर रंजन चौधरी, कांग्रेस, दिल्ली

अग्निपथ के विरोध में भारत का असर

कई ट्रेनें कैंसल: भारत बंद के मद्देनजर 181 मेल एक्सप्रेस को रद्द किया गया है। 348 पैसेंजर ट्रनों को भी कैसिंल किया गया है। रेलवे मंत्रालय ने बताया कि 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आशंक रूप से रद्द किया गया है। किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया है।

झारखंड: रांची मंडल के पवन कुमार, ASC, RPF ने कहा-हमारी RPF की पूरी फोर्स हाई अलर्ट पर है। राज्य पुलिस से भी हमने समन्वय बनाया है और राज्य पुलिस ने हमारी मदद के लिए कुछ फोर्स स्टेशन पर तैनात किया है। अगर कोई भी उपद्रवी आता है, तो उससे निपटने के लिए हमारी पूरी टीम तैयार है।

कांग्रेस का बयान-कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा-क्या ये 46,000 युवकों को तैयार करके RSS में लाना चाहते हैं। क्या किसी देश में ऐसा हुआ है कि 4 साल ट्रेनिंग देकर उसके बाद उसे छोड़ देना। आप सिर्फ़ 4 साल तक ट्रेनिंग और उन्हें स्टाइपेंड देकर उन्हें चुनाव तक व्यस्त रखने के लिए यह काम कर रहे हैं। आप ऐसा इसलिए कर रहे हैं, ताकि जो युवा महंगाई, बेरोजगारी के ख़िलाफ़ दूसरी जगहों पर विरोध कर रहे हैं, उनकी दिशा को भटकाया जाए।

आंध्र प्रदेश: अग्निपथ योजना के खिलाफ कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर कंटीले तार भी लगवाए गए हैं। शहर के सभी प्रमुख स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

यूपी: अग्निपथ योजना को लेकर भारत बंद के आह्वान के बीच कई ट्रेनें रद्द होने से गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री परेशान होते रहे।

बिहार: 20 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं। राज्यभर में अलर्ट जारी है।

दिल्ली: दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर सख्त चेकिंग के चलते लंबा जाम लग गया।n39692556616557140038134ed35aca908e609992ca0bcbb7f2bd2c70b0cc16433f1feadf0b086d7d638c9c.jpg