मतदाता सुचियो का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण -2023

in #matdaan2 years ago

IMG-20221108-WA0082.jpgकार्यक्रम बाबत 09 नवम्बर को होगा प्रारुप प्रकाशन
वार्डसभा व ग्रामसभा का आयोजन शनिवार 13 नवम्बर तथा विशेष अभियान रविवार 14. नवम्बर को ।

नथाराम बोराणा

सोजत सिटी
निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम ) सोजत श्री गोपाल जांगिड़ के अनुसार 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले भारतीय नागरिकों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने का कार्यक्रम 09 नवंबर 2022 से 08 दिसम्बर 2022 तक चलाया जा रहा है मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 13 नवम्बर 2022 व 27 नवम्बर 2022 (रविवार) को सभी मतदान केन्द्रों पर लगेंगे विशेष शिविर

भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा के पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने का कार्य किया जा रहा , सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की भागवार प्रारूप मतदाता सूची विभाग की वेबसाइट https://ceorajasthan-nic-in पर आमजन के लिए उपलब्ध है।
जांगिड़ ने बताया कि 09 नवम्बर, 2022 से 08 दिसंबर 2022 के मध्य कोई भी पात्र व्यक्ति जो संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या करेंगे, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो प्रारूप-8 में आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यदि मतदाता सूची की विद्यमान प्रविष्टि के क्रम में किसी प्रकार का आक्षेप हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता द्वारा प्रारूप-7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त आवेदन पत्र बीएलओ के पास निःशुल्क उपलब्ध हैं तथा उन्हें विभाग की वेबसाइट मतदाता सेवा पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। सभी आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किये जा सकते हैं अथवा भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल voterportal-eci-gov-in पर अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत किये जा सकते हैं।

जांगिड़ ने बताया कि अभियान की अवधि के दौरान विधानसभा के आम नागरिकों की सुविधा के लिए शनिवार एवं रविवार को मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से लेकर सायं 5 बजे तक बूथ लेवल अधिकारी एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता की सहभागिता में विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे

आनलाइन सर्विस के जरिए ढूंढे नाम

जांगिड़ ने बताया कि मतदाता सूची में कोई भी पंजीकृत मतदाता अपने नाम से संबंधित प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल voterportal-eci-gov-in पर भी अपने नाम से अपनी प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस क्रम में वोटर हैल्प लाईन मोबाईल एप एवं टोल फ्री नम्बर 1950 पर कॉल कर प्रविष्टियों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

मतदाता जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार

जांगिड़ ने बताया कि इस अभियान की जानकारी विधानसभा के अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुचाने हेतु प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, टीवी चौनल्स, इत्यादि के माध्यम से अभियान का प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है।

’नागरिकों से अपील’

ऎसे पात्र युवा छात्र-छात्राएं जो 01 जनवरी,1 अप्रैल,1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने जा रहे हैं का आव्हान किया कि वह मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने हेतु बढ़ -चढ़ कर भाग लेवें। पंजीकरण हेतु बाधारहित ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधाओं का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए ताकि व्यक्तिगत रूप से मतदान केन्द्र अथवा निर्वाचन कार्यालय में नहीं जाना पड़े। सभी मतदाताओं से आव्हान किया कि वह मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियों की शुद्धता की जांच करने के लिए ऑनलाइन सुविधाओं का ही प्रयोग करें ताकि अनावश्यक रूप से मतदान केन्द्र पर नहीं जाना पड़े। इसके तहत पात्र व्यक्ति को बुथ लेवल अधिकारी के माध्यम से अथवा वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से अपना नाम प्रपत्र 6 द्वारा जुड़वाया जा सकता है तथा www.nvsp.in का उपयोग भी किया जा सकेगा । एक विधानसभा से दूसरी विधानसभा में अथवा एक भाग से दूसरे भाग में जाने वाले व्यक्ति अपना नाम प्रपत्र 7 के द्वारा हटवा सकेंगे साथ ही अपने नाम पिता के नाम फोटो या पता संबंधी संशोधन अथवा डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र बाबत प्रपत्र 8 भी भर सकेंगे । अभियान के दौरान बूथ लेवल अधिकारी प्रातः 9:00 से सायं 5:00 बजे तक उपस्थित रहकर मतदाताओं से विभिन्न प्रपत्र प्राप्त करेंगे । इस बाबत निर्वाचन नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 09 नवम्बर को किया जा रहा है तथा अन्तिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जायेगा । यह जानकारी मनोहर पालडिया ने दी ।