मारवाड़ जंक्शन में पहली बारिश आने वे बाद ब्रिज की उठी माग

पहली वर्षा से अंडरब्रिज में पानी आने के बाद उठने लगी ब्रिज की मांग

साई दर्शन सेवा संस्थान ने उठाई आवाज

मारवाड़ जंक्शन 12 जून विगत लंबे समय के इंतजार के बाद भी कई वर्षों से की जा रही मांग पूरी नहीं होने पर हर वर्ष वर्षा के मौसम में अंडरब्रिज में जमा होने वाले पानी से विशेषकर पैदल राहगीरों व वाहनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।

पहली वर्षा से अंडरब्रिज में पानी आने से आमजन हुए परेशान

रविवार को प्रातः अचानक हुई तेज मूसलाधार वर्षा से पूर्व में बंद हुई अजमेरी फाटक के पास बने अंडरब्रिज में थोड़ी वर्षा से ही पानी जमा होने से पैदल राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दुपहिया वाहनों को भी बहुत परेशानी हुई । श्री साई दर्शन सेवा संस्थान के अध्यक्ष देवेंद्रसिंह मीणा ने मौके पर पहुंचकर संबंधित जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाया कि कई वर्षों से की जा रही मांग के बाद भी वर्षा के मौसम में अंडरब्रिज में पानी जमा होने के बाद पूर्व व पश्चिम दिशा का आवागमन बाधित हो जाता है। विशेषकर पैदल राहगीरों, छोटे वाहनों के रूप में दुपहिया व तीन पहिया जैसे वाहनों व मवेशियों के लिए स्थाई आवागमन को लेकर अजमेर में बनी हुई लाल फाटक जैसे मिनी रोड ऑवरब्रिज का निर्माण अब तक नहीं किए जाने से सभी परेशान है। फुट ऑवरब्रिज भी नहीं होने से भी आमजन परेशान हैं ।

केंद्र व राज्य सरकार के बजट के बिना ब्रिज संबंधी सुविधा संभव नहीं

मीणा ने बताया कि विगत 2 दिन पूर्व डीएफसी विभाग के महाप्रबंधक शैतान राम सांगवा से जब इस समस्या के समाधान को लेकर श्री साई दर्शन सेवा संस्थान द्वारा ज्ञापन देकर आग्रह किया गया तो महाप्रबंधक ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की अनुशंषा पर इस तरह के ब्रिज बनाए जाते हैं, रेलवे विभाग सिर्फ एनओसी देता है।
देवेंद्रसिंह मीणा ने तो महाप्रबंधक के सामने अपनी झोली फैलाकर यह तक कह दिया था कि डीएफसी विभाग ही मारवाड़ की जनता के लिए हमारी झोली में मारवाड़ जंक्शन के लिए ब्रिज की सौगात दे देवें। मीणा ने महाप्रबंधक को यह भी बताया था कि जनप्रतिनिधियों द्वारा इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है इसलिए मजबूरी वश में यह झोली फैलानी पड़ रही है परंतु महाप्रबंधक ने इतना ही बताया कि यह हमारे हाथ में नहीं है अब तक जितने भी ब्रिज रेलवे ने बनाए हैं वह सरकार के बजट से ही बनाए हैं। मीणा ने इन परिस्थितियों को देखते हुए जनप्रतिनिधियों से मांग की है कि मारवाड़ जंक्शन के साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है और इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। मारवाड़ जंक्शन पाली जिले का एकमात्र जंक्शन स्टेशन मुख्यालय होने के बाद भी ब्रिज संबंधी सुविधाओं से महरूम है, जब कि पाली जिले के कई रेलवे स्टेशनों पर इस प्रकार के ब्रिज की सुविधा दी जा चुकी है। रविवार को ही देवेंद्रसिंह मीणा ने उत्तर पश्चिम रेलवे मारवाड़ जंक्शन के स्टेशन प्रबंधक राजूलाल धवन से भी उनके कार्यालय में भेंटकर ब्रिज संबंधी समस्या से अवगत करवाकर तुरंत समाधान का आग्रह किया। अधिकारी ने बताया कि समस्या से उच्चाधिकारियों को अवगत करवाकर समाधान का प्रयास किया जाएगा ।
फोटो कैप्शनIMG-20220612-WA0114.jpg