मारवाड़ मावली ब्रॉडगेज लाईन शत-प्रतिशत बनेगी,परंतु वित्तीय स्वीकृति का इंतजार

देवगढ़-बर के ब्रॉडगेज लाईन का सर्वे जारी

देवगढ़-मारवाड़ वन विभाग की वजह से अधरझूल में

IMG-20220904-WA0006.jpg

मारवाड़ जंक्शन 3 सितंबर मारवाड़ व मेवाड़ की बहुप्रतीक्षित मारवाड़ मावली ब्रॉडगेज लाईन को लेकर अभी तक सभी के दिलो-दिमाग में संशय बना हुआ है कि जनता कभी खुशियां मनाती है तो कभी इस योजना को लेकर आखिरी परिणाम को लेकर संशित है।

डी.पी.आर. पहुंच चुकी है परंतु वित्तीय स्वीकृति अब तक नहीं

श्री साई दर्शन सेवा संस्थान के अध्यक्ष देवेंद्रसिंह मीणा ने बताया कि नाथद्वारा से देवगढ़ तक की डीपीआर जाने के बाद वित्तीय स्वीकृति मिलने की खुशियां मनाई जा रही थी है परंतु शनिवार को जब साई संस्था के अध्यक्ष देवेंद्रसिंह मीणा ने उत्तर पश्चिम रेलवे से जुड़े उदयपुर के अधिशाषी अधिकारी से जब ताजा जानकारी ली गई तो यह जानकारी मिली कि सिर्फ डीपीआर गई है अभी रेल मंत्रालय से किसी भी प्रकार की वित्तीय स्वीकृति नहीं मिली है। मीणा ने अधिकारी से पूछा कि क्या यह योजना शत-प्रतिशत बनेगी या नहीं बनेगी तब अधिकारी ने बताया कि योजना तो शत-प्रतिशत बनेगी परंतु जब तक वित्तीय स्वीकृति के आदेश नहीं आते हैं तब तक इस योजना के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

देवगढ़ बर के ब्रॉडगेज लाईन को लेकर सर्वे निरंतर जारी

इधर पायनियर कंपनी के इंजीनियर शांतनु कुमार ने मीणा को बताया कि देवगढ़ से बर तक 92 किलोमीटर का सर्वे लगातार किया जा रहा है। देवगढ़ से बर के बीच दो सुरंगे भी बनाई जा सकती है जिसको सर्वे में माना जा रहा है परंतु अभी सर्वे हो रहा है सर्वे की रिपोर्ट भेज दी जाएगी परंतु अंतिम निर्णय रेल मंत्रालय का ही होगा।

देवगढ़ से बर तक यह क्षेत्र योजना में आ सकते हैं।

देवगढ़ से लसानी, ताल, भीम ,जसाखेड़ा, तारागढ़ , जवाजा, काबरा, कोटडा होते हुए बर रेलवे स्टेशन तक ब्रॉडगेज लाईन का सर्वे किया जा रहा है।

देवगढ़ से मारवाड़ ब्रॉडगेज लाईन भी बनेगी शत प्रतिशत !!

इधर मीणा द्वारा जब यह जानकारी ली गई कि देवगढ़ से मारवाड़ जंक्शन वाली ब्रॉडगेज लाईन योजना खटाई में तो नहीं पड़ेगी तब यह जानकारी मिली है कि देवगढ़ से मारवाड़ वाले मार्ग पर सिर्फ वन विभाग की एन.ओ.सी (NOC) अब तक नहीं मिली है जब तक एन.ओ.सी.(NOC) नहीं मिलेगी तब तक सर्वे नहीं होगा परंतु यह मार्ग भी बड़ी लाईन में शत प्रतिशत तब्दील होगा।

देवेंद्रसिंह मीणा ने यह बताया कि पूर्व में मारवाड़ जंक्शन निरीक्षण के दौरान पहुंचे रेलवे अधिकारियों ने यह बताया था कि देवगढ़ से मारवाड़ जंक्शन वाले ब्रॉडगेज मार्ग पर वन विभाग को छोड़कर मारवाड़ मावली ब्रॉडगेज योजना में लिए गए नए रेलवे स्टेशन वाले मार्गो से होते हुए मारवाड़ जंक्शन के श्री झांझरियाँ हनुमान मंदिर के सामने से कबीर कुटिया होते हुए ब्रॉडगेज लाईन के ऊपर से हवाई ट्रैक के माध्यम से बिठुड़ा खुर्द गांव से होते हुए सूर्यनगर चौराहे के मोड़ से झांझरियाँ हनुमान जी वाली पुरानी फाटक के पास बनी पैसेंजर ब्रॉडगेज लाईन से जोड़ते हुए मारवाड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म से जोड़ने वाला सर्वे लगभग हो चुका है।

नाथद्वारा से देवगढ़ लाईन का श्री गणेश करने से ही संपूर्ण योजना होगी सफल !!

पूर्व में नाथद्वारा से देवगढ़ तक व देवगढ़ से मारवाड़ जंक्शन तक दो चरणों में ब्रॉडगेज लाईन बनाई जाने के संकेत दिए जा रहे थे। अगस्त माह के रिव्यू बजट में सौगात मिलने के संकेत बताए जा रहे थे परंतु सितंबर माह भी शुरू हो चुका है अब तक कोई तथ्य परिणाम सामने नहीं आए हैं। हालांकि यह भी चर्चा है कि वर्ष 2022 में ही मारवाड़ मावली ब्रॉडगेज लाईन का कार्य शुरू होगा। मीणा का कहना है कि नाथद्वारा देवगढ़ तक की डीपीआर जा चुकी है, इस कार्य का श्री गणेश तो कर दिया जाना चाहिए परंतु प्रथम चरण में यह कार्य भी अब तक शुरू नहीं हुआ है । जबकि देवगढ़ से मारवाड़ जंक्शन की डी.पी.आर अभी तक नहीं बनी है देवगढ़ से बर सर्वे किया जा रहा है परंतु इसका परिणाम कब फाईनल होगा यह तय नहीं है।

राजस्थान की एकमात्र मीटरगेज योजना अधरझूल में !!

मीणा का कहना है कि वर्तमान में देश की आजादी के बाद से अटकी हुई एवं राजस्थान की एकमात्र मीटरगेज लाईन को अब तक ब्रॉडगेज लाईन की खुशियां नहीं मिलना एक प्रश्न चिन्ह बनकर रह गया है। मीणा का यह भी कहना है कि रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव राजस्थान के पाली जिले से जुड़े सोमेसर के पास स्थित जीवंद कलां की जन्मभूमि से संबंध रखते हैं इसलिए राजस्थान को व विशेषकर मारवाड़ मेवाड़ को अवश्य कई सौगातें मिल सकती है सिर्फ हमे इंतजार करना है ।

Sort:  

सर मैंने आपके द्वारा लगाई गई 7 दिन तक की सभी खबरें लाइक कर दी हैं आप भी मेरी आईडी खोल कर सभी खबरों को लाइक कर सहयोग करें जी