क्‍यू आर कोड आ‍धारित एटीवीएम सेवा की शुरूआत, रतलाम मंडल के दस स्‍टेशनों पर 16 मशीने लगी

in #mandsaur2 years ago

मंदसौर। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा एवं टिकट लेने के लिए कतार में लगने की परेशानियों को दूर करने के लिए एटीवीएम(ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) सुविधा की शुरूआत की गई है। इससे यात्रियों की समय की बचत के साथ ही साथ टिकट लेने के लिए सरल एवं सुविधाजनक माध्‍यम है।
वर्तमान में लगाए गए एटीवीएम(ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) में भुगतान करने की आधुनिक नई सुविधाओं को भी समावेशित किया गया है। नए एटीवीएम मशीन में अब भुगतान के लिए किसी भी पेमेंट एप्‍प से क्‍यू आर कोड स्‍कैन कर टिकट का भुगतान किया जा सकता है साथ ही साथ रेलवे स्‍मार्ट कार्ड, रूपे डेबिट कार्ड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम वॉलेट इत्‍यादि से भी भुगतान की सुविधा उपलब्‍ध है। रेलवे स्‍मार्ट कार्ड रिचार्ज करने पर रेलवे द्वारा यात्रियों को तीन प्रतिशत अतिरिक्‍त बोनस की सुविधा उपलब्‍ध है।
एटीवीएम टिकट यात्रियों के साथ ही साथ रेल प्रशासन के लिए भी काफी फायदेमंद है क्‍योंकि इसमें रेजगारी की समस्‍या को ही समाप्‍त कर दिया है तथा टिकट के लिए कतार में खड़े होने की परेशानी भी दूर हो रही है।
वर्तमान में रतलाम मंडल के इंदौर, उज्‍जैन, रतलाम स्‍टेशन पर तीन-तीन तथा चित्‍तौड़गढ़, नीमच, मंदसौर, नागदा, दाहोद, मेघनगर एवं देवास स्‍टेशन पर एक-एक एटीवीएम सहित कुल 16 एटीवीएम लगाई गई हैं ।