ग्राम को प्रदेश में नंबर वन गांव बनाने करेंगे हर संभव कोशिश

in #mandla2 years ago

ग्राम के विकास के लिए एकमत होकर चुना निर्विरोध महिला सरपंच
001.jpg
मोहगांव मेंं बनेगी महिला सरकार, निर्विरोध रहे सरपंच, पंच
मंडला. विकासखंड निवास के मोहगांव जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत मोहगांव के ग्रामीणों ने निर्विरोध महिला सरपंच और पंच को चुन लिए है। इस पंचायत में महिला सरकार बनेगी। ग्रामीणों की सहमति से सरपंच और 6 महिला व 6 पुरुष पंच महिलाओं को निर्विरोध चुना है। अब इस गांव की सरकार महिलाएं चलाएंगी। जो पैसे चुनाव में खर्च होते वह पैसे अब गांव के विकास में लगाएंगे। इसके साथ ही सरकार से योजना के तहत भी राशि दी जाएगी। इससे गांव के अन्य विकास कार्य किए जाएंगे। बता दे कि ग्राम पंचायत मोहगांव के ग्रामीण अपने सरपंच और पंचों के कार्य से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने सरपंच की पत्नी को निर्विरोध अगला सरपंच चुन लिया। साथ ही 12 पंचों को भी निर्विरोध चुनकर पूरी पंचायत निर्विरोध निर्वाचित कर ली।
जानकारी अनुसार जनपद पंचायत निवास के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत में मोहगांव में 12 पंच और सरपंच पद के लिए कोई भी प्रतिद्वंदी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा जानकारी के अनुसार जनपद निवास की यह एकमात्र पंचायत है जहां पर सभी उम्मीदवार निर्विरोध आ रहे हैं। बता दे कि निवास विकासखंड की मोहगांव ग्राम पंचायत के अंतर्गत 3 गांव भटगांव, बंदरिया और मोहगांव आते हैं। यहां के ग्रामीणों ने चुनाव को दरकिनार कर सरपंच और सभी पंचों का चुनाव निर्विरोध किया है। यहां ग्रामीणों ने महिला सरपंच चुना है। साथ ही 6 महिला सहित 12 पंच निर्विरोध निर्वाचित किया है।
बैठक कर पूर्व सरपंच की पत्नि को बनाया दावेदार :
7215c04e-72a4-4261-9787-10f5acb168dc.jpg
ग्रामीणों ने बताया कि पिछले साल जब त्रि-स्तरीय चुनाव की घोषणा हुई थी। तब से ही ग्रामीणों ने एक रूपरेखा तैयार कर ली थी, लेकिन ओबीसी आरक्षण के कारण चुनाव स्थागित कर दिए गए। इतने लंबे अंतराल के बाद भी ग्रामीणों के विचार में बदलाव नहीं है। पूर्व में पुरुष सरपंच था जो अब महिला सरपंच की घोषणा कर दी गई। इसके बाद ग्रामीणों ने फिर से बैठक कर महिला सरपंच के लिए पूर्व सरपंच की पत्नी को दावेदार बनाया। नाम निर्देशन का समय निकलते ही गांव में अब विकास पर चर्चा होने लगी है। हालाकि यहां मतदान होगा जिसमें जनपद व जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान करेंगे। इस बार पूर्व सरपंच देव सिंह की जगह उनकी सुनीता बाई सरपंच नियुक्त किया है।
स्मार्ट गांव बनाने की करेंगे कोशिश :
बताया गया कि पंचायत के वार्ड क्रमांक 2, 3, 6, 7, 8 और 9 महिलाओं के लिए आरक्षित थे, वहीं 01, 04, 05 और 10, 11, 12 वार्ड पुरुषों के लिए आरक्षित रहे। जिसमें किसी भी प्रतिद्वंदी ने फार्म नहीं डाला है। इस प्रकार निवास जनपद की मोहगांव पंचायत पूरी तरह से निर्विरोध हो गई। निर्विरोध चुनी गईं सरपंच और पंच महिलाओं का कहना है कि गांव के लोगों ने भरोसे से हमें पंचायत का जिम्मा सौंपा है। हम उनके भरोसे पर खरे उतरेंगे और गांव में विकास कराएंगे। पांच साल में गांव को प्रदेश का नंबर वन गांव और स्मार्ट गांव बनाने की हर संभव कोशिश करेंगे।
002.jpg

इनका कहना है

ग्रामणों ने एकता की मिशाल पेश की है। ग्राम पंचायत मोहगांव में सरपंच और 12 पंच सभी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। मोहगांव को पंचायत पुरस्कार योजना का लाभ भी मिलेगा। जिससे गांव के विकास होगा।
दीप्ति यादव, सीईओ जपं निवास

गांव के लोगों ने मुझे जिम्मेदारी सौंपी है तो उनकी उम्मीद पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करूंगी। स्वास्थ्य, पानी के साथ जो भी मूलभूत सुविधाआं की कमी है उसे पूरा करने के साथ गांव का विकास किया जाएगा।
सुनीता बाई, सरपंच उम्मीदवार

Sort:  

मंजिल तक पहुंचने के लिए सबका साथ जरूरी हैं, एक दूसरे के साथ से सबका विकास होना तय हैं। इसलिए सबको साथ लेकर चलो। 👍👍

Ek no baba

सबका साथ सबका विकास