स्टॉफ व सर्वर की कमी से जूझ रहा सेन्ट्रल बैंक मवई

in #mandla2 years ago

0013.jpg

  • चार माह से एटीएम का कर रहे इंतजार, ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी

मंडला. विकासखंड मवई का एक मात्र केंद्रीय बैंक जो लगभग 52 पंचायतो के व्यक्तियों व कर्मचारियों के खाते का लेन देन करता है। मवई में सेन्ट्रल बैंक के अलावा भी जिला सहकारी बैंक है। जिसमें भी ग्राहकों का तांता लगा रहता है। मवई सेन्ट्रल बैंक में आए दिन सर्वर की समस्या के कारण ग्राहकों को काफ़ी परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण उन्हें अपने पैसे के लेन देन करने के लिये 2 से 3 दिनों का समय लगता है। जिसके कारण लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
बता दे कि बैंक में सर्वर और स्टाफ की कमी से मवई क्षेत्र के दूर दराज के गाँवो से आने वाले ग्रामीणों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मनरेगा व आवास के पैसे के लेन देंन करने के लिये घंटो लाइन में लगना पड़ता है। लाईन में खड़े होने के बाद भी कभी कैश खत्म हो जाने के कारण या सर्वर में समस्या के कारण या फिर स्टॉफ न रहने के कारण उन्हें वापिस लौटना पड़ता है।
बैंक में आधार लिंक कराने की भी समस्या बहुत अधिक आ रही है। बहुत से ग्राहक महिनों से केवल आधार लिंक कराने के कारण चक्कर काट रहे है, कुछ ऐसे भी ग्राहक है जिन्हे एटीएम भी प्राप्त नहीं हो पाया है। भीड़ अधिक होने के कारण ग्राहक अंदर प्रवेश भी नहीं कर पाता है। खाताधारक अपने नए एटीएम के लिए करीब पांच माह से इंतजार कर रहे है, लेकिन बैंक उन्हें अभी तक एटीएम प्रदान नहीं कर पाया है।
वनांचल क्षेत्र मवई में एक बैंक होने के कारण बैंक के कर्मचारी ओवर टाइम भी करते है लेकिन स्टॉफ कम होने के कारण पूरा कार्य नहीं कर पाते है। जिसके कारण क्षेत्रीय और ग्रामीणजनों ने मवई क्षेत्र में अन्य बैंक खोलने की मांग कर रहे है। लेकिन शासन, प्रशासन मवई जैसे पिछड़े क्षेत्र की तरफ ध्यान नहीं दे रही है। जिसका खामियाजा यहां की जनता को उठाना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि मवई में अन्य और बैंक शुरू हो जाए तो ग्रामीणों को कुछ हद तक परेशानी से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं है।

Sort:  

Good