सर्वप्रथम शतप्रतिशत साक्षर होने वाली पंचायत होगी सम्मानित

in #mandla2 years ago

004.jpeg
कलेक्टर ने उन्मुखीकरण कार्यक्रम को किया संबोधित
मंडला. रानी अवंती बाई स्कूल में नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत अक्षरज्ञान देने के इच्छुक वॉलेंटियर्स के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में वॉलेंटियर्स को अध्यापन कार्य, नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के उद्देश्य एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई। उन्मुखीकरण कार्यक्रम में कलेक्टर हर्षिका सिंह भी शामिल हुई। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में ऐसा कोई भी व्यक्ति न छूटे जो अपना नाम लिखना न जान सके। साथ ही बेेसिक गिनती न कर सके। उन्होंने बताया कि पिछले 15 महीनों में महिला ज्ञानालय से 7 हजार महिलाएं साक्षरता के कार्यक्रम से जुड़ी हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 5 हजार 500, महिलाओं ने 6 माह में अपना नाम लिखना सीख लिया है।
कलेक्टर ने कहा कि 19 मई से जिले में 615 केन्द्र में नवभारत साक्षरता अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर गांव - हर घर जाकर पुन: साक्षरता का सर्वे किया जाएगा। उन्होने कहा कि साक्षरता अभियान के तहत् प्रौढ़ साक्षरता के साथ-साथ गांव की पढ़ी-लिखी महिलाओं द्वारा निरक्षर महिलाओं को अक्षरज्ञान, बैंकिंग परिचय का ज्ञान भी कराया जाएगा। श्रीमती सिंह ने कहा कि साक्षरता अभियान के तहत् जो पंचायत सबसे पहले शत-प्रतिशत साक्षर होगी उसे जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्होने बताया कि प्रतिदिवस 3 बजे से 5 बजे के मध्य में सभी शासकीय माध्यमिक शालाओं में कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि मैदानी स्तर पर साक्षर मित्र भेजकर साक्षरता के कार्य को सम्पादित किया जाएगा। उन्होने कहा कि इच्छुक साक्षर व्यक्ति अपने क्षेत्र के माध्यमिक शाला में जाकर अपना पंजीयन जरूर कराएं। कार्यक्रम के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता बर्वे, एपीसी मुकेश पाण्डेय सहित शिक्षक तथा संबंधित उपस्थित थे।
005.jpeg
निरक्षरता के अभिशाप को मिटाने की अपील :
कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जनसामान्य से अपील की है कि यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि जिले में निरक्षरता के अंधेरे को खत्म करने के लिए एकजुट होना है। नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के माध्यम से हम सबको यह संकल्प लेना है कि हमारे घर, पड़ोस, मोहल्ले तथा गांव का कोई भी व्यक्ति निरक्षर न रहे। प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास के कम से कम 5 से 10 घरों के अशिक्षित व्यक्तियों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी उठाएं। साथ ही सारक्षता अभियान में अपना सक्रिय सहयोग दें।

Sort:  

Achhi pahal

Mast dada

Nice