टीबी के 2529 संभावित मरीज की खोज

in #mandla2 years ago

0014.jpg

  • बलगम की कराइ जांच, संतुलित, पोषण युक्त भोजन के लिए दिए जा रहे 500 रूपए
  • पिरामल संस्था व स्वास्थ्य टीम कर रही टीबी मरीज की खोज

मंडला। क्षय रोगियों की खोज के लिए घर-घर जाकर टीबी रोगियों की पहचान की जा रही है। अभियान में पिरामल संस्था व स्वास्थ्य टीम द्वारा मरीजों की खोज के साथ उनकी जियो टैगिंग भी कर रही है। जिससे टीबी मरीजों की लोकेशन निक्षय पोर्टल पर अपलोड की जा सके। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम 100 दिन 100 जिले के अंतर्गत सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह एवं जिला क्षय अधिकारी डॉ. जेपी चीचाम के मार्गदर्शन व निर्देशन में पिरामल स्वास्थ्य टीम द्वारा मंडला जिले के सभी विकासखण्डो में संभावित टीबी मरीजो कीे खोज की जा रही है। इस अभियान के अंतर्गत पिरामल टीम के कम्यूनिटि मोबेलाईजर एवं पेरामेडिकल स्टाफ द्वारा गांव - गांव में घर-घर जाकर लोगो को टीबी की बीमारी के प्रति जागरूक किया जा रहा हेै। जिससे इस गंभीर बीमारी से देश को मुक्त किया जा सके।
बता दे कि कम्यूनिटि मोबेलाईजर एवं पेरामेडिकल स्टाफ द्वारा गंाव में अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार से इस बीमारी के लक्षण दिखाई देते है, तो उस व्यक्ति की जांच के लिए उसका बलगम संग्रहण कर संबंधित डीएमसी तक पहुॅचाकर उनकी जांच ट्रू-नॉट एवं माइक्रोस्कोप द्वारा कराई जा रही हेै। साथ ही टीबी मरीज के संपर्क में रहने वाले व्यक्ति की भी जाचं कराई जा रही है। जिससे इस बीमारी को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जा सके।
0015.jpg
पिरामल स्वास्थ्य टीम द्वारा जनजातिय क्षेत्रों में मोबाईल वेन के माध्यम से शासकीय स्वास्थ्य कर्मियो के सहयोग से संभावित टीबी मरीजों की खोज के लिए संयुक्त अभियान चला रही है। जिससे जल्द से जल्द जिले को टीबी मुक्त किया जा सके। इस अभियान के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य एवं संचार गतिविधियों के माध्यम से टीबी व कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्राम स्तर पर समुदाय को जागरूक और स्वास्थ्य शिक्षा देने का कार्य भी किया जा रहा हेै। कम्यूनिटि मोबेलाईजर और पेरामेडिकल स्टाफ द्वारा गांव में कोविड संक्रमण की रोकथाम, कोविड वेक्सीनेशन, टीबी के लक्षणों, जांच व उपचार के संबंध में चर्चा कर विस्तार से जानकारी दी जा रही है। इस दौरान ग्राम स्तर पर आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ता, कम्यूनिटी इनफल्यूएन्सर्स, ट्राईबल हिलर्स और ग्राम पंचायत के सदस्यों का सहयोग लिया जा रहा हेै।
0016.jpg
संस्था द्वारा मंडला जिले के सभी विकासखण्डो में अब तक 73940 मरीजो की स्क्रीनिंग कर 2529 संभावित टीबी मरीजो की खोज की जा चुकी है। जिसमें 1670 मरीजो का बलगम जांच व एक्सरे कराया गया है। जिसमें 140 मरीज स्पूटम और एक्सरे से टीबी पॉजीटिव पाये गये है। जिनको स्वास्थ्य केन्द्रों से नि:शुल्क दवाई उपलब्ध करा दी गई है। इसके साथ ही टीबी मरीज को संतुलित व पोषण युक्त भोजन खाने के लिए और उपचार अवधि तक निक्षय पोषण योजना अंतर्गत सरकार द्वारा 500 रूपये प्रतिमाह भी दिये जा रहे हेै।

Sort:  

योजना के नाम पर स्वास्थ विभाग पैसे की बंदर बाट करता है।

Survey jaruri hai

Nice

👍