जिले की 11 युवतियों के सपनों को मिली नई उड़ान

in #mandla2 years ago (edited)

Pradan (3).jpg

  • युवतियों का हुआ ऑप्थेलमिक कोर्स के लिए चयन
  • शंकरा आई फाउंडेशन इंदौर एवं जयपुर में लेंगी प्रशिक्षण
  • आजीविका मिशन व प्रदान संस्था के माध्यम से चलाया जा रहा युवा शास्त्र कार्यक्रम
    मंडला। प्रदान संस्था एवं आजीविका मिशन के अंतर्गत विकासखंड नारायणगंज में कौशल विकास उन्नयन युवा शास्त्र कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। युवा शास्त्र कार्यक्रम के माध्यम से जिले की 11 युवतियों के सपनों को नई उड़ान मिल गई है। ये सभी 11 युवतियां कक्षा 12 वीं की परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हुई। सभी युवतियां अब ऑप्थेल्मिक कोर्स का प्रशिक्षण पूरा कर अपने भविष्य के लिए बेहतर रोजगार को प्राप्त कर सकेगी।
    चयनित युवतियों ने किया है जिले का नाम रोशन :
    प्रदान संस्था से अनुरुद्ध शास्त्री ने बताया कि जिले में युवा शास्त्र कार्यक्रम का प्रचार प्रसार किया जा रहा है, जिससे जिले के युवा वर्ग को इसका लाभ मिल सके। युवा शास्त्र कार्यक्रम के माध्यम से ये पहला अवसर है, जब एक साथ 11 युवतियों का चयन ऑप्थेल्मिक कोर्स के लिए हो पाया है। युवतियों का युवा शास्त्र कार्यक्रम में पंजीयन कराया गया। जिसके बाद युवतियों को ऑप्थेल्मिक कोर्स के बारे में विस्तार से समझाया। जिसके बाद युवतियों ने परीक्षा की तैयारी शुरू की।
    Pradan (4).jpg
    कड़ी मेहनत के बाद मिली सफलता :
    अनुरूद्ध शास्त्री ने बताया कि युवतियों को ऑप्थेल्मिक कोर्स की परीक्षा की तैयारियां कराई गई। इस कोर्स में चयन के लिए परीक्षा के दो चरणों को पार करना था, युवतियों इसके लिए कड़ी मेहनत की और ऑप्थेल्मिक कोर्स की लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू को पास करने के बाद उनको सफलता मिली। सभी चयनित युवतियां एवं उनके माता पिता उनके चयन से काफी खुश है। ऑप्थेल्मिक कोर्स के लिए अनुशुईया, प्रेमलता, रामेश्वरी, लाली, सीमा, विनीता, रोशनी, रूपाली, साक्षी, भवानी ने परीक्षा थी, जिनका चयन इस कोर्स को करने के लिए हुआ है। इन युवतियों के चयन से जिले की अन्य छात्राओं को आगे पढ़ाई करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। अनुरुद्ध शास्त्री ने बताया कि ऑप्थलमिक कोर्स की तीन वर्षों की पढ़ाई पूरी तरह से नि:शुल्क है, जिससे किसी भी युवती को आगे पढ़ाई करने के लिए आर्थिक दिक्कतों का सामना नही करना पड़ेगा एवं फेलोशिप में युवतियों को प्रैक्टिकल के साथ प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।
    Pradan (1).jpg
    मील का पत्थर साबित हुआ युवा शास्त्र कार्यक्रम :
    युवाशास्त्र कार्यक्रम युवाओं की उच्च शिक्षा के लिए मील का पत्थर साबित हुआ है, प्रदान संस्था से अनुरुद्ध शास्त्री ने बताया की पिछले तीन वर्षों से री-इमेजिनिंग दा फ्यूचर वर्कशॉप के माध्यम से जिले की युवतियां एवं युवक अपने रुचि अनुसार भविष्य के लिए बेहतर विकल्प का चयन सही तरह से कर पा रहे है और युवाओं के व्यक्तित्व विकास में आरआईएफ की कार्यशाला बेहद जरूरी रही है।
    Pradan (2).jpg
Sort:  

आपकी खबरों को लाइक कर दिया हूं,

कृपया मेरी खबरों पर भी लाइक व कमेंट कर दे।

आपकी 06 दिन की सभी खबरें लाईक कर दी गई है।

जितना लाईक करोगे, उतने क्वाइन मिलेंगे, ज्यादा से ज्यादा सभी साथी 👍लाईक👍 करें, लाईक करने से ही मंजिल मिलेगी।
🙏👍👍🙏

Aane Wale future ke liye congretchulation