मार्ग के गड्डे आमजनों के लिए बने मुसीबत, दुर्घटना का अंदेशा

in #mandla2 years ago

BSP (1).jpg

  • डिण्डौरी मार्ग में स्थित दोनों पेट्रोल पम्प के सामने हुए बड़े-बड़े गड्ढे
  • बीएसवीपी ने अनुविभागीय अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

मंडला। जिले की मंडला से जबलपुर और मंडला से छग सीमा का राष्ट्रीय राजमार्ग हो या अन्य जिले को जोडऩे वाले मुख्य मार्ग हो, सब की हालत जर्जर है। इन मार्गो में बने गहरे और बड़े-बड़े गड्डे जानलेवा बन गए है, इन गड्डों के कारण आए दिन हादसे होते है। फिलहाल बारिश शुरू होने वाली है, जिसके बाद इन गड्डों का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है, इन गड्डों में पानी भरने के बाद गड्डे नजर ही नहीं आएंगे। जिससे हादसों का ग्राफ बढ् जाएगा। जिला प्रशासन आमजन की सुविधाओं का ध्यान नहीं रख रही है। जिसके कारण नागरिकों में रोष व्याप्त है।
जानकारी अनुसार मंडला से डिंडोरी जाने वाला मार्ग भी जर्जर और खस्ताहाल हालत में है। यहां पड़ाव क्षेत्र के आगे एसआर पेट्रोल के सामने मुख्य मार्ग की हालत बद से बदतर हो गई है। यहां गुजरने वाले राहगीरों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। आमजन और राहगीरों की परेशानी को देखते हुए भागीरथ सेवा विकास परिवार ने एसआर पेट्रोल पंप के सामने दादी की बगिया के पास हुए बड़े-बड़े गड्ढे में सुधार के लिए ज्ञापन सौंपते हुए जल्द ही मरम्मतीयकरण की मांग की है।
BSP (3).jpg
बता दे कि डिंडोरी जाने वाली रोड एसआर पेट्रोल पंप के सामने वाली सड़क बहुत ही जर्जर स्थिति में कई दिनों से हैं अनेकों दुर्घटनाओं का कारण भी बन चुकी है दोपहिया और चार पहिया वाहनों से आने वाले वाहन चालकों के साथ कई बार बड़ी दुर्घटना टल चुकी है पैदल चलने वाला व्यक्ति भी सुरक्षित नहीं है अभी ऐसी स्थिति में वह सड़क है कि बारिश का समय आ गया है, अब उन सड़कों में बड़े-बड़े इतने सारे गड्ढे हैं जो की पानी से भर जाएगा ओर गड्ढे नहीं दिखाई देंगे। जिससे दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है, हमेशा गढ़ों की वजह से जाम की स्थिति बनी रहती है। बड़े वाहन, एम्बुलेंस या अन्य पीडि़त व्यक्ति जो इस रास्ते से आवागमन करते हैं उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।
BSP (4).jpg
एसडीएम ने कहा शीघ्र होगा समस्या का निराकरण :
अनुविभागीय अधिकारी को बीएसवीपी के कार्यकर्ताओं अवगत कराया कि पहले भी इस मार्ग की समस्या को लेकर प्रशासन कोई कई बार अवगत कराया गया है, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लगता है जिला प्रशासन को यह मार्ग महत्वपूर्ण नहीं लग रहा है। जिसके कारण इस मार्ग की हालत जर्जर है। एक बार फिर बीएसवीपी ने समस्या के समाधान के लिए अनुविभागीय अधिकारी को अवगत कराया, जिसके बाद अनुविभागीय अधिकारी ने आश्वासन दिया है कि शीघ्र इस समस्या का समाधान संबंधित विभाग करेगा। बीएसवीपी कार्यकर्ताओं ने इस जर्जर मार्ग को जल्द सुधारवाने की मांग की है, जिससे इस मार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके।
BSP (2).jpg
सड़क को खराब कर रहा मैरिज गार्डन का पानी :
मंडला से डिंडौरी मार्ग भी एक महत्वपूर्ण मार्ग है, इस मार्ग में 24 घंटे आवागमन बना रहता है। लेकिन जो मार्ग अभी जर्जर है, उसकी हालत वर्षो पहले भी ऐसी ही स्थिति में थी, मार्ग में कांक्रीटीकरण किया गया है लेकिन यहां गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया। संगठन के कार्यकर्ताओं ने बताया कि सड़क का मरम्मतीकरण निर्माण एजेंसी के द्वारा अनेकों बार किया गया लेकिन सड़क बार-बार क्षतिग्रस्त हो रही है, जिसके कारण यह मार्ग जर्जर और गड्डों में तब्दील हो गया है। इस समस्या को लेकर युवाओं ने अनुविभागीय अधिकारी मंडला को ज्ञापन सौंपा है। कार्यकर्ताओं ने बताया कि इस समस्या के पीछे का मुख्य कारण यहां स्थित मैरिज गार्डन का पानी सड़क पर एकत्रित हो रहा है क्योंकि कुछ मैरिज गार्डन ऐसे बने है कि जहां पानी निकासी की व्यवस्था ही नहीं है। यदि मैरिज गार्डन वाले पानी निकासी की बेहतर व्यवस्था बना दें तो मार्ग खराब नहीं होगा। बारिश का पानी भी सड़क पर ही एकत्रित हो जाता है, जिसके कारण सड़क खराब हो रही है। यदि मैरिज गार्डन के संचालक पानी निकासी की ऐसी व्यवस्था बनाये जिससे निस्तारी पानी के अलावा बारिश का पानी भी आसानी से निकल सके। सड़क में इतने गहरे गढ़े हो गये हैं कि बारिश का पानी भरे होने के कारण बड़ी दुर्घटना कभी भी घट सकती है।

Sort:  

Good coverage