कोविड अनुकूल व्यव्हार को अपनाने किया जा रहा प्रोत्साहित

in #mandla2 years ago

Ram Kumar (5).jpg

  • कोविड व टीबी संक्रमण की कड़ी तोडऩे सक्रिय खोज अभियान
  • "आश्वासन" अभियान का समापन
  • गांव-गांव जाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक
  • मरीजों को वाहन से लाकर शासकीय जांच केन्द्रों में करा रहे जांच

Ram Kumar (3).jpg

मंडला. वर्ष 2025 तक देश को टीबी से मुक्त करने की कवायद स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है। 100 दिन 100 जिलों में कोविड एवं टीबी के संक्रमण की कड़ी तोडऩे के अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को ÓÓआश्वासनÓÓ अभियान नाम दिया गया है। मंडला जिले में आश्वासन अभियान के अंतर्गत टीबी बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक किया गया। इस अभियान का समापन विगत दिवस किया गया।
Ram Kumar (4).jpg
जानकारी अनुसार मंडला जिले में स्वास्थ्य विभाग और पिरामल संस्था की टीम द्वारा जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखंडों में प्रचार प्रसार किया जा रहा है। प्रचार प्रसार वाहनों के माध्यम से कोविड के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया गया। लोगों में कोविड वेक्सीन के प्रति गलत धारणाओं, भ्रांतियों एवं झिझक को दूर कर आमजन को कोविड अनुकूल व्यव्हार को अपनाने के लिये प्रोत्साहित किया गया।

  • टीबी मरीजों की करा रहे जांच :
    बता दे कि जागरूकता अभियान के अंतर्गत ग्राम स्तर पर टीबी के संभावित मरीजों को सक्रिय खोज अभियान के माध्यम से लक्षणों के आधार पर बलगम की जांच कराई गई। रोग की पुष्टि होने पर सरकार द्वारा निर्धारित नि:शुल्क टीबी का उपचार एवं निक्षय पोषण योजना का लाभ प्रदान किया गया। लोगों को जांच के लिये शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाने की बजाय उनके घरों से ही जॉच के लिये खंखार परीक्षण के लिये परिवहन किया गया। साथ ही एक्सरे के लिये भी प्रचार-प्रसार वाहनों में लाकर शासकीय जांच केन्द्रों पर जांच कराई गई।
    Ram Kumar (2).jpg
  • जागरूक करने मिल रहा सभी का सहयोग:
    बता दे कि सामुदायिक सहभागिता के पहलू को दृष्टिगत रखते हुए अभियान के दौरान ग्राम पंचायत के पंचायत सदस्यों, प्रभावशाली लोगों एवं परंपरागत वैद्यों की भी सहायता ली गई, जिससे गांव को टीबी मुक्त करने में लोग जागरूक हों सके। इस जागरूकता अभियान में संस्था कर्मचारियों को जिला कलेक्टर, स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला क्षय अधिकारी का पूर्ण सहयोग मिल रहा है।
Sort:  

Good job

Ok

बहुत कम समय बचा है, ज्यादा से ज्यादा न्यूज पर लाइक करें, कमेंट करें।
👍 लाईक करने से ही मंजिल मिलेगी और क्वाईन मिलेंगे, तो ज्यादा से ज्यादा न्यूज में लाईक करे।
🙏👍👍🙏

Nice