अलग पंचायत की मांग को लेकर ग्रामीण लामबंद

in #mandla2 years ago

Udaypur 1.jpg

  • बीजाडांडी की ग्राम पंचायत पिपरिया बुदरा के ग्रामीणों ने की पंचायत चुनाव निरस्त करने की मांग
  • चुनाव को लेकर बुदरा के ग्रामीणों में नाराजगी
  • बुदरा के बूथ क्रमांक 17 में किसी भी ग्रामीण ने मतदान नहीं किया
  • पंचायत की मांग को लेकर लड़ाई रहेगी जारी

मंडला। मंडला जिले के विकासखंड बीजाडांडी के जनपद पंचायत बीजाडांडी के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बुदरा पिपरिया में विगत दिनों त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव का बहिष्कार किया गया था और मांग की गई थी कि बुदरा ग्राम को अलग पंचायत बनाया जाए। लेकिन ग्रामीणों की मांग एक नही सुनी और चुनाव सम्पन भी हो गए। बता दे कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हाल में ही हुए और पंचायत के सरपंच, पंचो को प्रमाण पत्र भी दे दिया गया है, लेकिन बीजाडांडी की ग्राम पंचायत पिपारिया बुदरा में चुनाव को लेकर बुदरा के ग्रामीणों में नाराजगी है।
बता दे कि बुदरा के ग्रामीण अलग पंचायत बनाने की मांग को लेकर अभी भी अड़े हुए है और पंचायत के चुनाव हो गए है। पंचायत के चुनाव में बुदरा के एक भी ग्रामीणों ने मतदान नहीं किया है और ना पंचो ने फार्म भरा था। ग्रामीणो के आरोप है कि पंचातय चुनाव के मतदान में बुदरा बूथ क्रमांक 17 में किसी भी ग्रामीण ने मतदान नहीं किया, इसके बाद भी तीन चार मत डाले गए, जो ग्राम बुदरा के वोटर नहीं थे। किया गया मतदान फर्जी है। जो तीन चार मत पड़े है वे उन्ही ग्रामीणो के है जो प्रशासनिक विभाग से कही से जुड़े हुए है। अफसरों के कहने पर उन्होने मत का प्रयोग किया है। ग्रामीणो का कहना है कि अलग पंचायत की मांग को लेकर लगातार लड़ाई जारी रहेगी।

Udaypur.jpg

  • 850 मतदाता है गांव में :
    बताया गया है कि बुदरा पिपरिया में करीब 1697 मतदाता है। 847 पिपरिया और मगरधा गांव को मिला कर है । सिर्फ बुदरा गांव में ही 850 मतदाता है। इसी गांव में 9 पंच वार्ड है। ग्रामीणों का कहना है कि जनसंख्या व मतदाता के नजरिये से बुदरा गांव, पिपरिया पंचायत के गांव से बड़ा है। फिर भी बुदरा को पंचायत नहीं बनाया गया। प्रशासिनक अफसरो ने हमारे साथ छल किया है। इस वजह से चुनाव को रद्द किया जाए।

  • पिपरिया से चुना गया सरपंच
    पंचायत चुनाव हो गए है और विजय होने वाले सरपंच को प्रमाण पत्र भी दे दिया गया है लेकिन बुदरा के ग्रामीण पंचायती राज व्यवस्था से दूरी बनाए हुए है। पंचायत चुनाव में तीन लोगो सरपंच के फार्म भरे हुए थे। इस पंचायत कुल 591 मतदान हुआ था। राजेन्द्र उइके जो पिपारिया निवासी है उन्हे 288 मत, मगरधा के अजमेर सिंह गोठरिया को 204, बाली सिंग गोठरिया को 67 मत मिले थे। बुदरा के ग्रामीणो ने मतदान ही नहीं किया था। यहां के ग्रामीणों का कहना है कि जब तक अलग पंचायत का दर्जा नहीं दिया जाता उनके गांव का विकास होना मुश्किल है। लगातार उपेक्षा की जा रही है। इस पर ध्यान देना चाहिये।