नारी विकास समिति में बिखरे लोकोक्तियां, मुहावरे के रंग

in #mandla2 years ago

0013.jpg

  • कार्यक्रम में मीठी नीम व तुलसी के पौधे किए वितरित
  • 65 से 70 वर्ष की बुजुर्ग महिलाओं ने भी बराबरी से सहभागिता की

मंडला। नारी विकास समिति में पुरातन और अधुनातन से तादात्म्य बिठाते हुए मुहावरे और लोकोक्तियां पर आधारित मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किया गया। पुरानी लोकोक्तियां जिन्हें लोग आज भूल चुके हैं, उनको बहनों ने बहुत ही मनभावन तरीके से प्रस्तुत किया। नारी विकास समिति ने महिलाओं के लिए आयोजित प्रतियोगिता में मुहावरे और लोकोक्तियां को विषय आधारित प्रस्तुत करने का अवसर बहनों को प्रदान किया।

इस प्रतियोगिता में युवा वर्ग की महिलाओं के साथ 65 से 70 वर्ष की बुजुर्ग महिलाओं ने भी बराबरी से सहभागिता की। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती अर्चना जैन ने की। वही मुख्य अतिथि का दायित्व श्रीमती मनोरमा दीक्षित को प्रदान किया गया। मंचासीन में लक्ष्मी अग्रवाल, सुषमा करेचा, अर्चना अग्रवाल, सरिता गोयल ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। श्रीमती अर्चना जैन ने सुमधुर सरस्वती वंदना प्रस्तुत की तत्पश्चात मंचासीन अतिथियों का तुलसी का पौधा देकर सम्मान किया गया।

0014.jpg

मुहावरे और लोकोक्तियां के कार्यक्रम में पहला राउंड शरीर पर आधारित लोकोक्ति और मुहावरे का था जिसकी विजेता रही श्रीमती सविता मोदी। दूसरा राउंड पशु पक्षियों के ऊपर लोकोक्ति और मुहावरे का था किसकी विजेता रही श्रीमती अनिता राय। तीसरे राउंड जिसमें खाने पीने की वस्तुओं पर लोकोक्तियां मुहावरे बोलने का था इसका भी पुरस्कार अनिता राय ने अपनी झोली में डाला।

  • मीठी नीम, तुलसी के पौधों का वितरण :
    खुले विषय के रूप में आयोजित लोकोक्ति मुहावरे में बहनों की सहभागिता अविस्मरणीय थी एक के बाद एक लगातार मुहावरे और बीच-बीच में लोकोक्तियां बहने इस तरह बोल रही थी जैसे प्राथमिक कक्षाओं की विद्यार्थी हों। 6 राउंड चले इस कार्यक्रम में विजेता के रूप में निकल कर आईं सोनिया अग्रवाल। कार्यक्रम में सभी बहनों को श्रीमती अर्चना जैन के द्वारा मीठी नीम और तुलसी के पौधों का वितरण किया गया।

  • विजेताओं को उपहार प्रदान किया :
    कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती अर्चना अग्रवाल और सह संयोजिका श्रीमती सरिता गोयल ने सभी को सुस्वादु स्वल्पाहार परोस कर और विजेताओं को उपहार प्रदान कर कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित बहनों में प्रमिला अग्रवाल, नविता दुबे, मालती अग्रवाल, नीता डोंगसरे, ममता अग्रवाल, ममता डोंगसरे, नेहा अग्रवाल, पूर्णिमा अग्रवाल, चमेली अग्रवाल, संजू लता सिंगौर, मानवी अग्रवाल आदि महिलाओं ने भाग लेकर कार्यक्रम को गरिमा प्रदान की।