लापरवाह अमले के विरुद्ध सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जाएगी-कलेक्टर

in #mandla2 years ago

Yojna Bhavan (2).jpeg

  • सामग्री वितरण एवं मतपत्रों के वितरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
  • सेक्टर अधिकारी निर्वाचन के सफलतापूर्वक संपादन के लिए प्रभावी समन्वय रखें - हर्षिका सिंह
  • कलेक्टर ने द्वितीय चरण की तैयारियों से संबंधित ली बैठक
  • मतदानकर्मियों के लिए अच्छा भोजन, पीने का पानी, चादर, गद्दे की व्यवस्था सुनिश्चित करें

मंडला। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिका सिंह ने द्वितीय चरण के निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराने एवं तैयारियों की समीक्षा करने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट, एसडीएम, राजस्व अधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं संबंधितों की योजना भवन में बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण के निर्वाचन को भी प्रभावी रूप से सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मतदान केंद्रों का भ्रमण करें। अपने मतदानकर्मियों के संपर्क में रहें, सूचना का प्रवाह प्रभावी रूप से करें।
उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी आगामी 2 दिनों में अपने केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि अपने आवंटित नेटवर्क शेडोएरिया में सूचना प्रवाह के लिए नेटवर्क वाले स्थानों को चिन्हित करके रखें। श्रीमती सिंह ने सभी सीईओ जनपद एवं डीपीसी को निर्देशित किया कि द्वितीय चरण में शामिल क्षेत्रों में मतदान कर्मियों के लिए रुकने का स्थान, रात्रि के लिए प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।
Yojna Bhavan (4).jpeg
कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया कि मतदानकर्मियों के लिए अच्छा भोजन, पीने का पानी, चादर, गद्दे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि महिलाकर्मियों के लिए अलग से व्यवस्थित इंतजाम करें। उन्होंने ईईआरईएस को निर्देशित कि मतदान केंद्र में अस्थाई शौचालय का निर्माण करें। कलेक्टर ने कहा कि सामग्री वितरण एवं मतपत्रों के वितरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाह अमले के विरुद्ध सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि चेकलिस्ट के अनुसार आवश्यक सामानों को थैली में रखें एवं अपूर्ण सामानों की पूर्ति करें। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि सामग्री के साथ मतदानकर्मियों के लिए मेडिकल किट एवं कोरोना प्रोटोकॉल के पालन संबंधी सामग्री भी अनिवार्यता वितरित कराएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में डिस्ट्रीब्यूशन प्लान, रूटचार्ट, रेंडमाइजेशन, कानून व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, सामग्री वापसी आदि के संबंध में भी विस्तार से निर्देश दिए। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों से उन्हें आवंटित मतदान केंद्रों में पहुंच मार्ग, रैम्प, बिजली एवं क्षेत्र के कानून व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी भी ली।
Yojna Bhavan (1).jpeg
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने संबंधित मतदान केंद्रों में पी-4 मतदानकर्मी की भूमिका निभाएंगे। इसी प्रकार उन्होंने सभी सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि मतदान के दिन संबंधित क्षेत्र के सचिव, जीआरएस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एवं पटवारी आदि क्षेत्रों में अनिवार्यता उपस्थित रहेंगे तथा मतदान केंद्र से संबंधित जरूरी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने में मतदान दलों का सहयोग करेंगे। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी एसडीएम, मतदाताओं के लिए बारिश के दौरान की सभी व्यवस्था भी सुनिश्चित रखें। इसी प्रकार मतदान केंद्रों में पानी की व्यवस्था रखें।
पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत ने सभी पुलिस एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था की जानकारी रखें। उन्होंने मतगणना, दलों की वापसी तथा सामग्री वापसी के दौरान समन्वय एवं सावधानी बरतने से संबंधित निर्देश भी दिए।
29 को निर्वाचन प्रशिक्षण :
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिका सिंह ने एसी ट्राईबल को निर्देशित किया कि 29 जून को निर्वाचन प्रशिक्षण का आयोजन करें। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण 2 पालियों में एवं निर्धारित स्थानों पर आयोजित होगा। कलेक्टर ने कहा कि सारणीकरण एवं अन्य महत्वपूर्ण प्रशिक्षण को भी जल्द आयोजित करें। उन्होंने कहा कि मतदान दल मतदान संबंधी समस्त प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें तथा मॉस्क का प्रयोग भी करें। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर ने प्रथम चरण के निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन एवं पुलिस के समस्त अमले को जिला प्रशासन की ओर से शुभकामनाएं दी।
Yojna Bhavan (3).jpeg