बच्चों में मूल अवधारणा को विकसित करने शिक्षकों को किया जा रहा प्रशिक्षित

in #mandla2 years ago

मिशन अंकुर एफएलएन विकासखंड स्तरीय चरण वार प्रशिक्षण प्रारंभ
0014.jpg
मंडला। जनपद शिक्षा केंद्र बिछिया के कक्ष क्रमांक 1 एवं 2 में कक्षा 1 व 2 में अध्यापन कराने वाले शिक्षकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण का प्रथम चरण आयोजित किया गया। प्रत्येक बैच में 45 - 45 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रथम चरण के प्रथम दिवस के प्रथम सत्र में विकासखंड स्त्रोत समन्वयक एमएस चौहान द्वारा सरस्वती पूजन के बाद प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। एमएस चौहान बीआरसी बिछिया ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर निपुण भारत के अंतर्गत मिशन अंकुर प्रारंभ किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शामिल यह कार्यक्रम कक्षा पहली से तीसरी तक के छात्र-छात्राओं में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को रोचक एवं सरल तरीके से पढ़ाने के लिए चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य वर्ष 2026 तक बच्चों में पढऩा लिखना और गणित की मूलभूत दक्षता विकसित करना है।
मिशन अंकुर के तहत बच्चों की मूल अवधारणा (बेसिक कॉन्सेप्ट की समझ) विकसित करने के लिए फाउंडेशन लिटरेसी अंक प्रणाली और गणितीय गणना समझाने के लिए खास तौर पर न्यूमैरेसी प्रोग्राम चलाया जावेगा इससे बच्चों में खेल खेल में सीखने की ललक बढ़ेगी एवं बच्चे भयमुक्त आनंददाई वातावरण में सीखेंगे कक्षाओं के अलग-अलग कार्यक्रम और गतिविधियों आयोजित होने से विद्यार्थी सरलता से पढ़ाई कर सकेंगे। विकासखंड में समस्त प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक एवं दो में अध्यापन करवाने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया जाएगा यह प्रशिक्षण 4 चरणों में पूरा होगा, जिसमें 8 बैच होंगे।
प्रथम चरण के प्रशिक्षण में कुल 90 प्रतिभागी हैं। मास्टर ट्रेनर रूप गणित विषय के लिए जयंत टेमर एवं संदीप चंद्रोल भाषा विषय के लिए विपिन श्रीवास एवं बेनीराम मरावी जिन्होंने भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त कर विकासखंड स्तर में होने वाले चार चरण में आठ बैच के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में दोनों कक्षो के लिये 45-45 शिक्षकों का आदेश जारी किया गया। जिसके परिपालन में कक्ष क्रमांक 01 में 43 एवं कक्ष क्रमांक 02 में 44 प्रतिभागियों ने अपनी उपस्थिति प्रशिक्षण प्राप्त करने दी।
प्रारंभ हुये द्वितीय चरण के प्रशिक्षण का शुभारंभ एमएस चौहान विकासखण्डे स्रोत समन्व यक जनपद शिक्षा केन्द्रे बिछिया के द्वारा मां सरस्वंती के पूजन पश्चाित किया गया। समस्त प्रशिक्षणार्थी बड़े ही उत्सा3ह से प्रशिक्षण प्राप्ति कर रहे हैं। प्रथम चरण में अनुपस्थित रहे शिक्षकों को कार्यालय से स्पशष्टी्करण नोटिस जारी किये गये हैं। द्वितीय चरण के प्रशिक्षण का समापन 28 मई को किया जाएगा। इस चरण के बाद 2 चरणों में और प्रशिक्षण आयोजित किये जायेंगे।

Sort:  

Good job

super

Sahi h

Good job

Nice one