पुराने कुएँ में विशेष प्रजाति के अजगर के बच्चे देख ग्रामीणों मचा हड़कंप

in #mainpuri2 years ago

फर्रुखाबाद : उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में वन विभाग की रेस्क्यू टीम द्वारा विशेष प्रजाति के अजगर के बच्चों को पकड़ने के लिए लगभग एक घंटे तक चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

वीओ - शमशाबाद थाना व ब्लॉक क्षेत्र के गांव रोशनाबाद में पंडित दीनदयाल उपाध्याय मॉडल इंटर कॉलेज के पीछे लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर गांव नगला नान रत्नेश अवस्थी का खेत है । जिसमें बटाई दार फसल करता है । रोज की तरह आज भी बटाई दार खेत पर गया और उसने अपने खेत के पास ही पुराने कुएं में दो अजगर सांप के बच्चे नर और मादा को लड़ते हुए देखा । दो अजगर सांपों को कुएं के अंदर लड़ते देख बटाईदार ने खेत स्वामी रत्नेश अवस्थी को फोन द्वारा अवगत कराया । खेत स्वामी आनन-फानन में विलंब न करते हुए अपने खेत पर पहुंचे जहां पर उन्होंने भी वही दृश्य देखा । दृश्य देखते ही खेत स्वामी के पसीने छूट गए । उन्होंने वन विभाग के उच्च अधिकारियों को फोन द्वारा अवगत कराया । फोन पर सूचना पाते ही वन विभाग के दरोगा राकेश कुमार तिवारी अपनी रेस्क्यू टीम सहित घटनास्थल पर पहुंचे और देरी न करते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन चालू कर दिया जो लगभग 1 घंटा तक चला । विशेष प्रजाति के दोनों अजगर सांपों को बोरे में बंद कर दूर कहीं घने जंगल में छुड़वा दिया ।

मामले पर वन दरोगा राकेश कुमार तिवारी ने बताया यह दोनों सांप अजगर की प्रजाति के सबसे खतरनाक सांप हैं । और इस प्रकार के सांप । यहां बहुत कम पाए जाते हैं ।