मूंगफली की खोदाई कर रहे किसान पर गिरी बिजली... टूट गई सांसें; मची चीख पुकार

in #mainpuri2 months ago (edited)

1000032638.jpg

Image credit : amar ujala

मैनपुरी में मूंगफली की खोदाई कर रहे किसान पर बिजली गिरने से उनकी मृत्यु हो गई। घटना मंगलवार की दोपहर बेवर थाना क्षेत्र के बागपुर गांव की है, जहां 70 वर्षीय किसान जसराज सिंह खेत में मूंगफली की खोदाई कर रहे थे। तेज धमाके के साथ उन पर बिजली गिरने से वह अचेत होकर खेत में ही गिर गए। आसपास काम कर रहे किसान उन्हें तुरंत जिला अस्पताल ले गए, लेकिन देर रात उपचार के दौरान ही उनकी मौत हो गई।

हादसे के बाद मृतक के घर में चीख पुकार मच गई। बुधवार को पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया और अंतिम संस्कार के लिए परिजन को सौंप दिया। मृतक के परिजन का रो-रोकर बुरा हाल है।

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में भी हाल ही में आकाशीय बिजली गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई थी, जब वे खेत से मूंगफली इकट्ठा करने गए थे। इस घटना में 26 अन्य लोग भी घायल हो गए थे।

ये घटनाएं किसानों और मजदूरों के लिए चिंता का विषय हैं। बिजली गिरने से होने वाली मौतों को रोकने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं:

खेतों में बिजली से बचाव के लिए उपकरण लगाना

तेज बारिश और गरज-चमक होने पर खेत छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाना
खेतों में काम करते समय बिजली से बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाना
सरकार द्वारा किसानों और मजदूरों के लिए बीमा योजनाएं शुरू करना

इन उपायों से आकाशीय बिजली से होने वाली दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है और किसानों व मजदूरों को सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। सरकार और समाज को मिलकर इस दिशा में कार्य करना होगा।