आर के सनशाइन एकेडमी आजाद नगर में रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया।

in #mahrajganj2 years ago

महराजगंज। (सदर) नगर के स्थानीय आर के सनशाइन एकेडमी, आजाद नगर में रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में राखी प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में बच्चों ने स्वहस्त एवं विभिन्न प्रकार की सामग्री से निर्मित राखी को बनाकर प्रस्तुत किया।

विद्यालय परिसर में सुबह से बहने नवीन परिधानों से सुसज्जित होकर थाल में रंग-बिरंगी राखियो सहित मिठाई और तिलक लगाने के लिए चंदन लिए भाइयों की कलाई में राखी बांधने को उत्सुक दिखाई दे रही थी। भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्यौहार रक्षाबंधन है।

कार्यक्रम के दौरान बहने कतार में खड़ी होकर अपने भाइयों के माथे पर चंदन और अक्षत का तिलक लगाने के बाद उनकी कलाइयों पर राखी बांधकर मंगलकामना की। राखी बांधने के बाद बहनों ने भाइयों को मिठाई भी खिलाया तथा भाइयों ने अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हुए उनको आकर्षक उपहार भेंट किए।

राखी प्रतियोगिता में विद्यालय के प्रबंधक तथा प्रधानाचार्य द्वारा निरीक्षण करने के बाद तीन प्रतियोगियो को विजेता के तौर पर चुना गया जिसमें सृष्टि राय कक्षा 4 प्रथम, अनन्या पटेल यूकेजी द्वितीय, तथा अंशिका गुप्ता कक्षा 7 तृतीय स्थान पर रही। जिनको विद्यालय के प्रबंधक द्वारा पुरस्कृत भी किया गया तथा उन्हें भविष्य में ऐसे ही कलाकृतियों को बनाने की प्रेरणा भी दी गई।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रबंधक इंजीनियर विवेक कुमार गुप्ता ने बताया कि रक्षाबंधन भाई बहन के सनातन प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यह पवित्र त्यौहार घर में खुशियां लेकर आता है। इसके अतिरिक्त यह त्यौहार भाइयों को याद दिलाता है कि उन्हें अपनी बहनों की रक्षा करने का संकल्प लेना है। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई को अपनी बहन के प्रति उसका कर्तव्य याद दिलाता है। जिस कारण इस सुंदर समाज का ताना-बाना, आदर्श सुरक्षित रहता है।

अंत में विद्यालय के प्रबंधक ने अपने बच्चों को रक्षाबंधन पर्व की ढेर सारी शुभकामनाएं दी। विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती सुनीता चौधरी ने बच्चों से बताया कि रक्षाबंधन एक हिंदू त्यौहार है जो प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षाबंधन में राखी या रक्षासूत्र का सबसे अधिक महत्व है। राखी कच्चे सूत जैसी सस्ती वस्तु से लेकर रंगीन कलावे, रेशमी धागे तथा सोने या चांदी जैसी महंगी धातु की हो सकती हैं। रक्षाबंधन भाई बहन के रिश्ते का प्रसिद्ध त्योहार है, रक्षा का मतलब सुरक्षा और बंधन का मतलब बाध्य है। रक्षाबंधन के दिन बहने भगवान से अपने भाइयों की खुशियों के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का विशेष योगदान रहा।

IMG-20220811-WA0130.jpg