क्या महा विकास अघाड़ी का प्रयोग गलत साबित हुआ? उद्धव ठाकरे ने Interview में तीखे सवालों का दिया जवाब

c54g30ao_uddhav-thackeray_625x300_24_July_22.webp

मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना (Shiv Sena) के भीतर बगावत के बाद उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सत्ता गंवा चुके हैं. मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और उद्धव ठाकरे गुट के बीच अब शिवसेना पर वर्चस्व कायम करने की जंग तेज हो गई है. दोनों ही धड़े पार्टी के चुनाव चिन्ह धनुष-बाण पर अपना दावा कर रहे हैं. ऐसे में जमीनी राजनीति से अभी तक दूर रहे उद्धव ठाकरे क्या सड़क पर मोर्चा खोलेंगे? क्या सत्ता से बाहर आने के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का गठबंधन महा विकास अघाड़ी कायम रहेगा, ऐसे ही अहम सवालों का जवाब उद्धव ठाकरे ने पार्टी के मुखपत्र सामना को दिए एक इंटरव्यू में दिया है. इंटरव्यू का अभी टीजर जारी किया गया है. दिलचस्प है कि ये इंटरव्यू शिवसेना सांसद संजय राउत ने लिया है. इसमें उद्धव ठाकरे से यह सवाल भी पूछा गया कि क्या महा विकास अघाड़ी का प्रयोग गलत साबित हुआ? इस पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि अब फिर से सामान्य लोगों में से असामान्य लोगों को तैयार करने का समय आ गया है. विश्वासघाती अपने दामन से दाग नहीं मिटा सकते. वो दोबारा जीत के नहीं आएंगे और जनता उन्हें घर बैठाएगी.

उद्धव ठाकरे इंटरव्‍यू में यह कहते नजर आ रहे हैं कि हमने पाप किया है तो जनता हमें घर बिठा देगी. साथ ही टीजर में ठाकरे अपने विरोधियों पर भी निशाना साधते नजर आ रहे हैं. टीजर में उद्धव ठाकरे कहते दिख रहे हैं कि विरोधियों के सिर पर विश्‍वासघात का दाग लगा है, वो मिटा नहीं सकते हैं. शिवसेना में कई नेता उद्धव ठाकरे गुट को छोड़कर एकनाथ शिंदे गुट में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में उद्धव ठाकरे अपनी नई रणनीति का खुलासा करते भी नजर आते हैं. उद्धव ठाकरे ने कहा कि सामान्‍य लोगों में से असामान्‍य लोगों को तैयार करने का समय आ गया है. माना जा रहा है कि शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट अपना जनाधार बढ़ाने के लिए काम कर सकती है.

वहीं इस इंटरव्‍यू के जरिये उद्धव ठाकरे के हवाले से कई सवालों के जवाब मिलने के भी कयास लगाए जा रहे हैं, जिसमें शिवसेना के चुनाव चिह्न से लेकर चुनाव आयोग में मुकदमे तक कई सवालों के जवाब मिल सकते हैं. साथ ही उद्धव ठाकरे असली और नकली शिवसेना को लेकर भी जवाब देंगे.

टीजर में संजय राउत ने उद्धव ठाकरे से महाविकास अघाड़ी के साथ जाने के निर्णय को लेकर भी सवाल पूछा है. उन्‍होंने पूछा कि हकीकत में क्‍या गलती हुई होगी? महाविकास अघाड़ी का प्रयोग गलत तो नहीं हुआ?