कोरोना की दस्तक फिर प्रदेश में :-मध्य प्रदेश

इंदौर में 140 दिन बाद कोरोना के 77 नए मरीज मिले हैं। इससे पहले इंदौर में 18 मार्च को 100 पॉजिटिव मिले थे। निकाय चुनाव के बीच संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और जांच घट रही है। कोरोना से होने वाली मौतें सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज करने में भी गड़बड़ी की जा रही है। भोपाल में हुई मौत को 9 दिन बाद दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटे में प्रदेशभर में 140 नए मरीज मिले हैं। भोपाल में 30, जबलपुर में 10, ग्वालियर में 8, नरसिंहपुर में 4, बुरहानपुर, सीहोर, उज्जैन में 2-2, डिंडोरी, होशंगाबाद, खंडवा, मुरैना, रायसेन में 1-1 नया मरीज मिला है।

भोपाल के नरेला इलाके के 77 साल के हेमराज पवार कस्तूरबा अस्पताल भेल में 22 जून को भर्ती हुए थे। एक दिन बाद उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। 5 दिन ICU में भर्ती रहने के बाद 26 जून को उनकी मौत हो गई।

डॉक्टरों के मुताबिक उन्हें गंभीर न्यूरो प्रॉब्लम और डायबिटीज थी। हेमराज के बेटे ने बताया कि पापा को निमोनिया की समस्या थी। वे न्यूरो प्रॉब्लम के कारण चार साल से बेड पर ही थे। उनकी मौत के 9 दिन बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनकी मौत की जानकारी दर्ज की।

मौत के बाद बताया कोरोना, हफ्ते भर बाद दर्ज इसी तरह भोपाल के ही बाग मुंशी खां निवासी 60 साल के शौकत खां की मौत 27 जून को हमीदिया अस्पताल में हुई थी । शौकत के बेटे सहाब ने बताया कि 16 जून को पापा को कमला नेहरू अस्पताल में भर्ती किया था। भर्ती करने के पहले कोरोना की जांच कराई गई थी, लेकिन रिपोर्ट नहीं बताई गई। 27 जून को जब पापा की डेथ हो गई, उसके अगले दिन बाद मैसेज मिला कि उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव थी। स्वास्थ्य विभाग ने उनकी मौत की जानकारी को हफ्ते भर बाद 4 जुलाई के बुलेटिन में दर्ज किया।

जून में हुई 9 मौतें

• 3 जून: जबलपुर में साउथ सिविल लाइन्स में निवासी 58 साल के दौलत रामचंदानी की मौत हुई। वे 2 जून को पॉजिटिव आए थे। एक दिन वेंटिलेटर सपोर्ट पर भी रखा गया था।

• 9 जून : इंदौर के साकेत नगर निवासी 93 साल की अमला गौड़ की सात दिन आईसीयू में भर्ती रहने के बाद मौत हुई।

• 9 जून: भोपाल की अरेरा कॉलोनी निवासी 76 साल के श्याम राव की चार दिन वेंटिलेटर सपोर्ट पर रहने के बाद एम्स में डेथ हो गई।

• 16 जून : जबलपुर के कटरा बेलखेड़ा निवासी 55 साल की मुन्नी बी की जबलपुर मेडिकल कॉलेज में डेथ हुई। 12 जून को पॉजिटिव आने के बाद उन्हें एक दिन वेंटिलेटर सपोर्ट पर भी रखा गया था।

• 25 जून: जबलपुर के लाइफ लाइन हॉस्पिटल में पाटन इलाके के खजरी गांव निवासी 100साल के जगदीश सिंह चंदेल की कोरोना से मौत हुई। उन्हें चार दिन आइसोलेशन और एक दिन वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

• 26 जून: भोपाल के कस्तूरबा अस्पताल में 80 साल के बैजनाथ विश्वकर्मा की कोरोना से डेथ हुई। वे 9 जून को अस्पताल में भर्ती हुए थे और दस दिन बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 18 दिन आईसीयू में भर्ती रहने के बाद 26 जून को मौत हो गई।

• 26 जून : भोपाल के नरेला इलाके के 77 वर्षीय हेमराज पवार की कस्तूरबा अस्पताल में 26 जून को मौत हुई थी उन्हें 22 जून को एडमिट किया गया था और अगले दिन उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

• 27 जून: भोपाल के शाहजहानाबाद निवासी 60 वर्षीय शौकत खान की कमला नेहरू अस्पताल में 27 जून को मौत हुई थी। उन्हें 16 जून को कमला नेहरू हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था। मौत के बाद उनकी रिपोर्ट मे कोरोना की पुष्टि हुई ।
• 30 जून : जबलपुर के पिपरिया कला मंडला रोड निवासी 76 साल के गणेश प्रसाद पाठक की जबलपुर मेडिकल अस्पताल में मौत हुई थी। उन्हें 26 जून को एडमिट कराया गया था।IMG_20220708_002132_085.jpg