मौसमी बीमारी में हो रहा ईजाफा

in #madhyapradesh2 years ago

IMG-20220626-WA0014.jpg
अनूपपुर। बारिश की शुरूआत होते ही मौसमी बीमारी बढ़ने लगी है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के सामने सबसे बड़ी परेशानी यह हो रही है कि वे बुखार होने के बाद डाॅक्टर के पास पहुंचने में देरी कर रहे हैं, जिससे सेहत पर ज्यादा असर हो रहा है। वायरल फीवर, सर्दी और खांसी के मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है। बारिश के बाद पड़ रही उमस के कारण इस तरह के हालात बन रहे हैं।
जिला अस्पताल अस्पताल में इन दिनों लंबी लाइन लग रही है। डाॅक्टर मरीजों को सलाह दे रहे हैं कि वे धूप से बचें और बुखार होने पर तत्काल अस्पताल पहुंचें। अस्पताल की ओपीडी में सुबह नाै बजे से ही लंबी-लंबी मरीजों की लाइन लग जाती है। इस समय मरीजों को चक्कर आना और उल्टी-दस्त होना जैसी शिकायत भी देखी जा रही है।
बारिश का मौसम शुरू होते ही बरसाती रोग पनपना शुरू हो रहे हैं। पहली बारिश में जिन लोगों ने खुद को भिगो लिया वे भी बीमार हो रहे हैं । इस समय ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा मरीज देखने को मिल रहे हैं। यहां पर सतर्कता बरतने की जरूरत है। अस्पताल में महिला और पुरुष दोनों वार्ड मरीजों का आना ज्यादा हो गया है।
बारिश के मौसम में ज्यादातर कुआं, हैंडपंप का पानी दूषित हो जाता है। पीएचई विभाग द्वारा समय रहते ग्रामीण क्षेत्रों के पेयजल स्रोतों में दवाओं का छिड़काव नहीं होने से ग्रामीण बीमारी के शिकार होते है। कई गांवों में तो उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि ऐसे हैंडपंप जो हार्ड और दूषित पानी आ रहा है उन्हें जल्द से जल्द ठीक किया जाए, ताकि बीमारियों से बचा जा सके।
बच्चों में ज्यादा दिखा रहा असर
बदलते मौसम का बुरा असर बच्चों में ज्यादा देखने को मिल रहा है। डॉक्टरों की मानें तो इस मौसम के कारण बच्चे सर्दी, बुखार के अलावा उल्टी-दस्त के चपेट में भी आ रहे हैं। ऐसे केस ज्यादातर देखने को मिल रहा है। इसके लिए भी पालकों को खान-पान व सफाई के साथ मौसम से बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है, ताकि उक्त बीमारियों के चपेट में आने से बच्चों को बचाया जा सके।

Sort:  

Jab mausam badle to sawdhani badha deni chahiye

हमारा घड़ा खाली हो गया है।

https://wortheum.news/@shankarbansari

अपील

बूंद बूंद से घड़ा भरता है
हमने पहल कर दी है

हमने आपको लाइक और फॉलो किया है अब बारी आपकी

आपका सहयोग ही हमें आगे तक ले कर जाएगा

आपके एक लाइक करने से हमें पावर प्राप्त होगी जिससे हम आगे और भी लाइक कर सके

आपकी इच्छा हो तो हमारी खबरों को लाइक और फॉलो करें

मौसम की वजह से