कन्या महाविद्यालय सिवनी में विश्व एड्स दिवस पखवाड़ा का हुआ आयोजन

in #madhyapradesh9 months ago

एड्स दिवस पखवाड़ा (5).jpg

शासन के निर्देशानुसार नेताजी सुभाष चंद्र बोस शासकीय कन्या महाविद्यालय सिवनी में दिनांक 1 से 15 दिसंबर 2023 तक विश्व एड्स दिवस पखवाड़ा आयोजित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय में रेड रिबन क्लब प्रभारी डॉ. रुचिका यदु के नेतृत्व में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में 1 दिसंबर 2023 को महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं ने रैली निकालकर आमजनों को एड्स मुक्त भारत बनाने हेतु प्रेरित किया तथा छात्राओं को जागरूक करने हेतु पोस्टर, स्लोगन सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

एड्स दिवस पखवाड़ा (2).jpg

जिसमें छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा एचआईवी एड्स के संबंध में जानकारी साझा की।
रेड रिबन क्लब प्रभारी डॉ. रुचिका यदु ने महाविद्यालय में उपस्थित एड्स पॉलिसी से छात्राओं को अवगत कराया।कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए 12 दिसंबर 2023 को जिला चिकित्सालय की जिला एड्स नियंत्रण समिति एवं महाविद्यालय के रेड रिबन क्लब के सम्मिलित तत्वाधान में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें जिला अस्पताल से डॉ. अशोक गौवंशी ने छात्राओं से एड्स के प्रमुख कारणों एवं बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसके साथ ही जिला अस्पताल से उनकी टीम में श्रीमती ज्योति चंद्रवंशी, श्रीमती ममता गौतम, फौजिया अंजुम, श्रीमती ललिता सनोड़िया भी उपस्थित हुई। श्रीमती ललिता सनोड़िया जी ने भी छात्राओं को एचआईवी इनफेक्शन एवं उससे जुड़ी विभिन्न भ्रांतियों पर बात की। उन्होंने छात्राओं को अपने स्वास्थ्य समस्या की जानकारी होने के लिए खुलकर बात करने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर जिला अस्पताल द्वारा एचआईवी, सिफलिस एवं हेपेटाइटिस बी तथा सी की जांच की गई। इस कार्यक्रम में लगभग 60 छात्राओं ने अपना रक्त परीक्षण करवाया। एड्स जागरूकता कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए

एड्स दिवस पखवाड़ा (4).jpg

महाविद्यालय में 15 दिसंबर 2023 को भव्य मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया जिसमें महाविद्यालय की डेढ़ सौ छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा आम जनों को इस बीमारी हेतु जागरूक किया। समस्त कार्यक्रम महाविद्यालय की प्राचार्य एवं संरक्षाका प्रो. अमिता पटेल एवं महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी प्रो. पन्नालाल सनोड़िया जी के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक संपन्न हुए। इस अवसर पर डॉ. एस आर नवांगे, डॉ सोनाली जैस्वाल, श्रीमती अनीता बोर्डे ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु अपनी सहभागिता दी।