बिजली लाइन सुधार नही तो चुनाव का होगा बहिष्कार

IMG_20220704_162915.jpgबिजली लाइन सुधार नही तो चुनाव का होगा बहिष्कार कलेक्टर, विधायक से हुई शिकायत

अनूपपुर/कोतमा

अनूपपुर जिला आदिवासी अंचल क्षेत्र है परंतु आदिवासी समाज आज भी समस्याओं से ग्रसित है। चुनाव आते ही नेता बड़े बड़े वादे करते हैं और चुनाव जीतने के बाद दोबारा उस क्षेत्र में कदम नहीं रखते हैं एक बार फिर पूरे जिले चुनावी माहौल देखने को मिल रहा है तो ग्रामीण भी अपनी समस्याओं को लेकर नेताओं को अपने वादे याद दिला रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अनूपपुर जिले के कोतमा विधानसभा के अंतर्गत ग्राम-चन्द्रौठी (ग्राम पंचायत उमरदा), पो. कोठी के आदिवासी समाज लाइट सुधार की मांग को लेकर ग्रामीणों ने लामबंद होकर चुनाव का बहिष्कार कर दिया है ।

यह है मामला

कोतमा विधानसभा के अंतर्गत ग्राम-चन्द्रौठी (ग्राम पंचायत उमरदा) मे लगभग 3 किलोमीटर के अंतर्गत 11 केवी तार जंगलों में जगह-जगह से टूट कर जमीन पर लटक रहा है जिससे ग्राम चन्द्रौठी आदिवासी समाज को लाइट की असुविधा का सामना करना पड़ रहा है मेंटेनेंस ना होने के कारण तथा जगह-जगह 11 केवी तार जमीन पर छूने से माल-मवेशी प्रतिदिन चपेट मे आ जाना , जमीन पर करंट लगना, पौधो पर करंट लगने से पौधा सूखना, जंगली जानवरो का चपेट मे आने के कारण मौते हो रही है।

बिजली विभाग की खुली पोल

ग्रामीण अंचल क्षेत्रों में बिजली विभाग उदासीन नजर आ रहा है जिस प्रकार 11 केवी तार खंबे से टूट कर लटक रहे हैं तथा लाइनमैन का उस क्षेत्र में ना जाना और ग्रामीणों के द्वारा मिलकर 11 केवी तार को आपस में जोड़कर किसी तरह विद्युत को सुचारू रूप से अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि विद्युत विभाग के कर्मचारी जब से लाइट लगा है तब से कभी इधर नहीं आते हैं तथा बिजली के दिल हर महीने समय से आ जाता है हम लोग बिल का भुगतान हर महीने करते हैं परंतु विभाग के द्वारा मेंटेनेंस नहीं किया जाता इसके लिए हम कई बार बिजली ऑफिस कोतमा में आवेदन भी दे देकर थक चुके हैं।

कलेक्टर व विधायक से ग्रामीणों ने लगाई गुहार

11 केवी तार के मेंटेनेंस को लेकर ग्रामीणों ने पत्राचार के माध्यम से अनूपपुर कलेक्टर व कांग्रेस कोतमा विधायक सुनील सर आपसे मेंटेनेंस को लेकर गुहार लगाई है साथ ही ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए या भी स्पष्ट किया है कि अगर मामले का जल्द से जल्द निराकरण नहीं किया जा रहा है तो आगामी 8 जुलाई को होने वालों ग्राम पंचायत चुनाव का सभी ग्रामीण मिलकर बहिष्कार करेंगे

इनका कहना है

विभागीय पत्राचार के द्वारा लगभग 5 लाख का मेंटेनेंस व सुधार के लिए प्रपोजल सैंक्शन हो चुका है बहुत जल्द कार्य शुरू किया जाएगा।

राहुल श्रीवास्तव सहायक अभियंता कोतमा

बिजली विभाग अधिकारियों से बात हो चुकी है अगर पैसे की कमी आई तो विधायक निधि के माध्यम से राशि उपलब्ध कराई जाएगी

सुनील सराफ कांग्रेस विधायक कोतमा

Sort:  

Good

Good coverage