यह चुनाव किसानों व मजदूरों का

IMG-20220617-WA0001.jpgजनपद पंचायत जैतहरी जनपद सदस्य पद हेतु कामरेड जुगुल किशोर राठौर सबसे आगे
यह चुनाव कामरेड जुगुल किशोर राठौर का नहीं बल्कि किसानों और मजदूरों का चुनाव है - कामरेड ओमप्रकाश राठौर

अनूपपुर / जैतहरी

आगामी जुलाई माह में मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने जा रहे हैं जिसको लेकर विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में सरगर्मी तेज हो गई है और पंच,सरपंच, जनपद सदस्य,जिला पंचायत सदस्य हेतु नामांकन पत्र भी दाखिल हो गया है और इस पद पर निर्वाचित होने के लिए प्रत्याशी अपने अपने स्तर पर प्रचार कर मतदाताओं के पास अपना माथा टेक कर व हाथ जोड़कर वोट मांग रहे हैं इसी कड़ी में अनूपपुर जिले के जनपद पंचायत जैतहरी से सदस्य पद हेतु वार्ड क्रमांक 18 (महुदा, क्योंटार, लहरपुर)से सुयोग्य,कर्मठ,जुझारू, ईमानदार, लोकप्रिय,जननायक, प्रत्याशी कामरेड जुगुल किशोर राठौर का चुनाव प्रचार पूरे शबाब पर है और वे अन्य प्रत्याशियों पर भारी पड़ रहा है ज्ञात हो कि वार्ड क्रमांक 18 (महुदा, क्योंटार, लहरपुर) से जनपद सदस्य पद के प्रत्याशी कामरेड जुगुल किशोर राठौर जिनका चुनाव चिन्ह झोपड़ी छाप है। वह एक कृषक और ग्रामीण हैं। इसके साथ ही संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन (सीटू) के जिलाध्यक्ष भी हैं।जो हर समय श्रमिकों की, गरीबों की, किसानों की, मजदूरों की समस्याओं को दूर करने मे लगे रहते हैं। कामरेड जुगुल किशोर राठौर मिलनसार मृदुभाषी सरल स्वभाव व हर वर्ग के लोगों में इनकी अच्छी खासी पकड़ है साथ ही गरीबों, मजदूरों, किसानों और जरूरतमंद लोगों कि मदद करते हुए इनके हक के लिए लड़ाई लड़ने, आवाज उठाने, न्याय दिलाने, जरूरतमंदों कि मदद करते हुवे सभी के लिए जन आंदोलन करने और भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़ा होने जैसे अनेक कार्यों को करके सभी के दिलों में अपनी अहम स्थान बनाते हुए इन्होंने अपना वर्चस्प हासिल किया है।इनकी पत्नी और इन्होंने न्याय प्रसंग कार्य किया जिसके लिए गरीब,किसान, मजदूर, असहाय, शोषण हुवे लोगों के साथ ग्रामीणों और जनता ने इनको अपने आशिर्वाद देने और चुनने का फैसला लिया। कामरेड जुगुल किशोर राठौर को जनपद पंचायत जैतहरी के वार्ड क्रमांक 18 (क्योंटार,महुदा,लहरपुर) से जनता और ग्रामीणों ने इस बार पुनः इनकी पत्नी के बाद इन्हें चुनकर सेवा का मौका देने का अवसर प्रदान करना चाह रही है। खैर चुनाव कौन जीतेगा कौन हारेगा यह तो आने वाला समय बताएगा फिलहाल सभी प्रत्याशी अपने - अपने स्तर पर मतदाताओं को रिझाने का काम कर रहे हैं जिसमें कामरेड जुगुल किशोर राठौर अपनी लोकप्रियता और अच्छे कार्यों के लिए सबसे आगे हैं और आम मतदाता का रुझान भी इनके पक्ष में है।

कामरेड जुगल किशोर राठौर को क्यों करना चाहिए वोट

कामरेड ओमप्रकाश राठौर ने बताया कि कामरेड जुगल किशोर राठौर किसान मजदूर एवं गरीबों के हित में लगातार 1995 से संघर्ष करते आ रहे हैं पहले संजय गांधी ताप विद्युत परियोजना में जब आदिवासी मजदूरों को न्यूनतम वेतन से कम मजदूरी का भुगतान किया जा रहा था। वहां कामरेड जुगल किशोर राठौर ने यूनियन बनाया और न्यूनतम वेतन दिलाए जाने के लिए लगातार संघर्ष किया। उस समय के सरकार उनके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करते हुए उनको जेल के सलाखों में डाल दिया लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार संघर्ष करते रहे। मोजर बेयर पॉवर प्लांट में कामरेड जुगल किशोर राठौर ने किसान एवं मजदूरों को संगठित करके मजदूरों के लिए न्यूनतम वेतन एवं अन्य सुविधाएं दिलाए जाने के लिए लड़ाई लड़ा।परिणाम स्वरूप मजदूरों को मध्य प्रदेश शासन के द्वारा बात मानते हुवे मजदूरों को निर्धारित न्यूनतम वेतन मिलने लग गई। मोजर बेयर पॉवर प्लांट के प्रभावित खातेदारों को नौकरी दिलाए जाने के लिए कोर्ट से लेकर रोड तक लड़ाई लड़ा जिसके वजह से किसानों को नौकरी एवं नौकरी नहीं दिए जाने की स्थिति में भत्ता का भुगतान होना चालू किया। किसान और मजदूरों को भत्ता मिलने लग गई लेकिन सरकार पुनः कामरेड जुगुल किशोर राठौर के ऊपर दंडात्मक कार्यवाही करते हुए 17 जनवरी 2015 को बेगुनाह होते हुए भी उनके खिलाफ 3 - 3 मुकदमा एक साथ कायम करके उन्हें जेल भेज दिया गया और उन्हें 52 दिन कि जेल यातनाएं भोगनी पड़ी। मोजर बेयर पॉवर प्लांट प्रबन्धक के इशारे पर नाचने वाली मध्य प्रदेश के सरकार के द्वारा इतने के बाद भी उनके मन को सुकून नहीं पहुंची और जब उनके कलेजे को ठंडक नहीं मिली तो कामरेड जुगुल किशोर राठौर के विरुद्ध जिला बदर कि कार्यवाही की गई।1995 से लेकर अभी तक कामरेड जुगुल किशोर राठौर मध्य प्रदेश सरकार के पुलिस एवं प्रशासन के निशाने पर रहे। हर समय उनके विरुद्ध रणनीति बनाकर उनको कुचलने कि कार्यवाही किया जाता रहा किंतु इन सब से मुकाबला करते हुए सरकार कि यातनाओं को सहते हुए कामरेड जुगुल किशोर राठौर ने हिम्मत नहीं हारी और आज भी निर्भीक होकर किसान और मजदूरों के साथ एवं नौजवानों के और महिलाओं के और शोषित - पीड़ित हरिजन आदिवासियों के हक के लिए अडिग हैं और उनकी लड़ाई को मजबूती के साथ लड़ते हुए आगे बढ़ रहे हैं इसलिए मतदान में कामरेड जुगुल किशोर राठौर का पहला हक बनता है।

कई बार छेड़ी मुहिम, किया आंदोलन, जनता के हित में हमेशा तैयार

देश के अंदर किसानों के द्वारा किसान विरोधी काला कृषि कानून एवं मजदूर विरोधी काली श्रम संहिताओं के विरोध में आंदोलन चलाया जा रहा था। कामरेड जुगल किशोर राठौर भी पीछे नहीं रहे और 9 जनवरी 2021 से 23 मार्च 2021 तक बस स्टैंड जैतहरी में क्रमिक भूख हड़ताल चलाया। 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालकर जिले में 1 नए तरीके के आंदोलन का शुरुआत किया इसके पूर्व 10 जून 2014 से 18 जून 2014 तक स्वयं ही आमरण अनशन में बैठा। इस अनशन का उनके शरीर और स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ा। अनशन के कारण उनके वजन में 9 किलो कि गिरावट आई और वह शुगर पेसेंट हो गए। इन सबके बावजूद आज भी जनता के दुख तकलीफों को दूर करने के लिए कामरेड जुगुल किशोर राठौर आंदोलित रहते हैं। कामरेड जुगुल किशोर राठौर इस तरह सैकड़ों बार आंदोलन कर चुके हैं।

इस दिन है मतदान

बता दें कि मतदाताओं को मतदान करने के लिए दिनांक 1 जुलाई 2022 को समय सुबह 7:00 बजे से 3:00 बजे तक निर्धारित की गई है।

इन्होंने की मतदान करने कि अपील

संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन (सीटू) एवं मध्य प्रदेश किसान सभा जिला समिति अनूपपुर व ग्राम पंचायत क्योंटार, महुदा, लहरपुर के समस्त मतदातागण ने मतदान करने कि अपील की है।


About Me

I am Ajay Mishra owner of
Raajdhaninews.com and journalist on India's first Blockchain and Web3 based news platform. I like to write about all happenings around me so every news gets its proper audience. Please visit my social media profiles using the below links to connect with me. If you like my work then please give an upvote and follow me on Wortheum.news .

Facebook | Wortheum | Twitter 

Sort:  

लाइक कर दिया जी, हमारे पोस्ट को भी like करे व फॉलो भी।
धन्यवाद

बहुत सुन्दर

Like एंड कॉमेंट done

Good

बहुत बहुत धन्यवाद भाई

Nice

मंजिल तक पहुंचने के लिए सबका साथ जरूरी हैं, एक दूसरे के साथ से सबका विकास होना तय हैं। इसलिए सबको साथ लेकर चलो। 👍👍

बढ़िया